उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गोली लगने से घायल महिला की चिकित्सकों ने बचाई जान, 5 घंटे तक चला जटिल ऑपरेशन

गोली लगने से घायल महिला का एम्स ऋषिकेश के चिकित्सकों की टीम ने सफलतापूर्वक इलाज किया है. करीब पांच घंटे तक ऑपरेशन चला.

By

Published : Jun 16, 2020, 8:19 PM IST

Updated : Jun 16, 2020, 8:29 PM IST

एम्स ऋषिकेश
एम्स ऋषिकेश

ऋषिकेश:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश के ट्रामा सर्जरी विभाग की टीम ने गंभीर रूप से घायल महिला को जटिल ऑपरेशन के बाद बचा लिया है. हरिद्वार निवासी 45 वर्षीय महिला को बीती 29 मई की सुबह करीब 8 बजे अज्ञात शख्स ने गोली मार दी थी, घटना में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी. जिसके बाद परिजनों ने महिला को एम्स ऋषिकेश के ट्रामा सेंटर की इमरजेंसी में लाया. जहां ट्रामा सर्जरी विभाग की टीम ने तत्काल परीक्षण कर इलाज किया गया.

चिकित्सकों के अनुसार, घायल महिला के शरीर के बाएं कंधे, छाती, पेट, बाईं जांघ व बाएं हाथ की कलाई पर अनगिनत छर्रे लगे थे. शरीर के तमाम हिस्सों में छर्रे लगे होने की वजह से लगातार खून का रिसाव हो रहा था. जांच में पता चला कि पेट में छर्रे लगने की वजह से आंतों में सुराख हो गया है. जिसके चलते महिला का तत्काल जटिल ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया.

ऋषिकेश एम्स के डॉक्टरों ने बचाई महिला की जान.

पढ़ेंः SDRF जवान के कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कप, पत्नी के साथ काम करने वाले 5 पुलिसकर्मी भी क्वारंटाइन

छर्रे लगे होने के कारण खाने की नली का निचला हिस्सा, पेट, छोटी व बड़ी आंतें व मलाशय में 50 से अधिक छेद पाए गए. जिनका सफलतापूर्वक उपचार किया गया. चिकित्सकीय टीम द्वारा बताया गया कि इन्फिरियर मीजेंट्रिक आर्टरी नामक खून की धमनी के फटने के कारण शरीर में खून का रिसाव हो रहा था, जिसे उपचार कर बंद कर दिया गया. साथ ही मरीज के शरीर के कुछ अन्य हिस्सों में लगी चोटों का उपचार दवा द्वारा भी किया गया.

Last Updated : Jun 16, 2020, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details