उत्तराखंड

uttarakhand

BSF का नया कीर्तिमान, जांबाजों ने माउंट गरुड़ पर फहराया तिरंगा

By

Published : Jul 6, 2021, 5:25 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 7:30 PM IST

बीआईएएटी (BSF Institute of Adventure and Advance Training) की टीम ने 6000 मीटर ऊंची माउंट गरुड़ चोटी को फतह करते हुए चोटी पर तिरंगा फहराया है.

Dehradun
देहरादून

देहरादून/डोईवाला:बॉर्डर पर दुश्मनों के सामने डटकर खड़े रहने वाले बीएसएफ (Border Security Force) के जांबाजों ने नया कीर्मिमान रचा है. बीएसएफ जांबाजों ने कमांडेट महेश कुमार नेगी के नेतृत्व में बीआईएएटी (बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग) के पर्वतारोही दल ने माउंट गरुड़ फतह किया है. यह चोटी 19,685 फीट यानी 6 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. अभियान में डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार टीम लीडर के नेतृत्व में 20 बीएसएफ पर्वतारोहियों की एक टीम ने सात दिनों में चोटी फतह की है.

डोईवाला स्थित बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर के जवानों के पर्वतारोही दल ने साहस और पराक्रम का परिचय देते हुए स्वच्छ भारत-स्वच्छ हिमालय का संदेश देते हुए चमोली जिले में स्थित माउंट गरुड़ की चोटी पर तिरंगा फहराया है.

BSF जांबाजों ने माउंट गरुड़ पर फहराया तिरंगा.

टीम लीडर डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार ने बताया कि 7 दिनों के भीतर और रिकॉर्ड समय मे बीएसएफ के 20 पर्वतारोही जवानों ने बेहद कठिन और अतिदुर्गम क्षेत्र में चुनौतियां पार करते हुए माउंट गरुड़ की चोटी पर तिरंगा फहराया है.

ये भी पढ़ेंः पुमोरी चोटी फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बनी सोलन की बलजीत कौर

बता दें कि माउंट गरुड़ उत्तराखंड के चमोली जिले में पड़ता है. आम तौर पर माउंट गरुड़ में तापमान माइनस 4 से 5 डिग्री सेल्सियस रहता है. इसके अलावा माउंट गरुड़ को फतह करने के लिए कई कठिन और चुनौतिपूर्ण दुर्गम इलाकों को पार करना पड़ता है. बीएसएफ ने चोटी को फतह करने पर एक ट्वीट भी किया है.

बीएसएफ ने ट्वीट कर लिखा है कि

गढ़वाल हिमालय, जिला चमोली (उत्तराखंड) में माउंट गरुड़ (19,685 फीट एएसएल) के लिए बीएसएफ अभियान. सीमाओं की रक्षा करते हुए या बढ़ते हुए पहाड़ों, बॉर्डर मैन हमेशा अपने मूल आदर्श वाक्य "जीवन पर्यंत कार्तव्य" के साथ खड़े होते हैं.

Last Updated : Jul 6, 2021, 7:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details