उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 2, 2019, 5:40 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 6:21 PM IST

ETV Bharat / state

साहिया में कछुआ गति से चल रहा पुल निर्माण, ग्रामीणों में रोष

कालसी-चकराता मोटर मार्ग पर साहिया बाजार के बीचोंबीच बहने वाली अमलावा नदी के ऊपर ब्रिटिश कालीन पुल मौजूद था. जिसे लोनिवि ने बीते 24 मई 2019 को जमींदोज किया था और उस स्थाना पर नए पुल निर्माण शुरू की है, लेकिन चार महीने बीत जाने के बाद मात्र पुल का एक पिलर तैयार किया गया है.

पुल निर्माण

विकासनगरः जौनसार बावर की लाइफ-लाइन कहे जाने वाले कालसी-चकराता मोटर मार्ग पर साहिया में पुल का निर्माण का कार्य कछुआ गति से चल रहा है. जिससे स्थानीय लोगों और यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अमलावा नदी पर बन रहे इस पुल के निर्माण को शुरू हुए चार महीने बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक मात्र एक ही पिलर बनाया गया है. जबकि, दूसरे पिलर की महज नींव डाली गई है. वहीं, पुल निर्माण की धीमी गति को लेकर स्थानीय लोगों में लोनिवि और ठेकेदार के खिलाफ काफी रोष देखने को मिल रहा है.

साहिया में कछुआ गति से चल रहा पुल निर्माण.

बता दें कि, कालसी-चकराता मोटर मार्ग पर साहिया बाजार के बीचोंबीच बहने वाली अमलावा नदी के ऊपर ब्रिटिश कालीन पुल मौजूद था. जिसे लोनिवि ने बीते 24 मई 2019 को जमींदोज किया था और उस स्थान पर नए पुल निर्माण शुरू की है, लेकिन चार महीने बीत जाने के बाद मात्र पुल का एक पिलर तैयार किया गया है. पुल निर्माण की धीमी गति के कारण साहिया बाजार में अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है.

ये भी पढ़ेंःAIIMS के डॉक्टरों ने बनाया कीर्तिमान, उत्तराखंड में पहली बार हुई थोरेसिक सर्जरी

इन दिनों इस मार्ग पर बड़े वाहनों के आवाजाही पर रोक लगाई गई है. जिस कारण बड़े वाहनों को कई किलोमीटर का अतिरिक्त सफर कर विकासनगर और चकराता जाना पड़ रहा है. इतना ही नहीं किसानों के नकदी फसलें भी तैयार हो चुकी है. ऐसे में फसलों को समय पर मंडी पहुंचाने में किसानों को काफी दिक्कतें हो रही है. गौर हो कि, कालसी-चकराता मोटर मार्ग का देखरेख का जिम्मा लोक निर्माण विभाग साहिया के पास है.

समाजसेवी जनक सिंह चौहान ने बताया कि पुल निर्माण का कार्य धीमी गति से चल रहा है. साथ ही आरोप लगाते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग और संबंधित ठेकेदार की लापरवाही की वजह से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. किसानों को अपनी नगदी फसलों को मंडी तक पहुंचाने में भी काफी दिक्कतें हो रही है. वहीं, उन्होंने लोक निर्माण विभाग से पुल निर्माण में तेजी लाने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंःछात्रवृत्ति घोटाला: स्वामी पूर्णानंद डिग्री कॉलेज पर कसा शिकंजा, SIT ने दर्ज की FIR

उधर, लोक निर्माण विभाग साहिया के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह ने बताया कि इन दिनों त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभागीय कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. चुनाव प्रक्रिया समाप्त होते ही पुल निर्माण में तेजी लाई जाएगी.

Last Updated : Oct 2, 2019, 6:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details