उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

झटकाः ऑनलाइन टिकट बुक कराना हुआ महंगा, अब देना होगा इतना सर्विस चार्ज

अब रेलवे यात्रियों के लिए एक बुरी खबर आई है. यात्रियों को ट्रेन के सफर के ऑनलाइन रिजर्वेशन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

By

Published : Aug 31, 2019, 10:10 PM IST

Updated : Sep 1, 2019, 11:52 AM IST

train

देहरादूनः देश की अर्थव्यवस्था के लिए जीएसटी को क्रांतिकारी पहल माना जा रहा है. लेकिन अब एक बार फिर ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर बोझ बढ़ने जा रहा है. 1 सितंबर से आईआरसीटीसी ने एसी और नॉन एसी के ऑनलाइन बुकिंग पर प्रति टिकट पर रेट बढ़ा दिए हैं.

IRCTC ने बढ़ाया ई टिकटिंग का दाम.

हलांकि जिन यात्रियों ने 1 सितंबर से पहले ऑनलाइन टिकट बुक कराया है उन यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी तरह का अतिरिक्त किराया नहीं देना पड़ेगा. 1 सितंबर जहां गणेशोत्सव की खुशियां ला रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डालने जा रहा है. जी हां कल से रेलवे का ऑनलाइन प्रति टिकट महंगा होने जा रहा है. आईआरसीटीसी ने 1 सितंबर से एसी और नॉन एसी के ऑनलाइन बुकिंग पर प्रति टिकट पर रेट बढ़ा दिए हैं.

पढ़ें-असम NRC की सूची जारी, यहां जानें हर अपडेट

ट्रेट्रेन से सफर करने वाले यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं तो उनको अब अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी. आईआरसीटीसी ने सेवा कर के रूप में नॉन एसी के लिए 15 रुपए और एसी क्लास के लिए 30 रुपए प्रति टिकट वसूलने का निर्णय लिया है.

बता दें कि डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए पहले सरकार की ओर से ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज खत्म किया गया था. लेकिन अब यह फिर से वसूला जाएगा. स्लीपर क्लास के टिकट पर पहले 20 रुपये और एसी बोगी में सीट के लिए 40 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था.

पढ़ें-देहरादून: नियमों को ताक पर रखकर लक्कड़ मंडी को किया शिफ्ट, लोगों में आक्रोश

मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक संजय अमन ने बताया कि साधारण टिकटों पर किसी भी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. बल्कि ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने बढ़ोतरी की है. 1 सितंबर से नॉन एसी में 15 रुपए प्रति टिकट और एसी में 30 रुपए प्रति टिकट की बढ़ोतरी की गई है. वहीं जिन यात्रियों ने 1 सितंबर से पहले ऑनलाइन टिकट बुक कराया है उन यात्रियों से 1 सितंबर के बाद यात्रा के दौरान किसी भी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन टिकट की बढ़ोतरी होने के बाद रेलवे स्टेशन पर रेल टिकट खिड़की में भीड़ देखने को मिल सकती है.

Last Updated : Sep 1, 2019, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details