उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परतों पर पॉलिश को लेकर बवाल, BKTC अध्यक्ष ने दी सफाई

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर सोने की परतों को लेकर विवाद जारी है. बीते दिनों सोने की परत पर पॉलिश करने का मामला सामने आया था. जिस पर बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बयान दिया है. उनका कहना है कि दानवीर ने कारीगर की टीम केदारनाथ भेजी थी. सोने की परतों के ऊपर एक्रेलिक की पारदर्शी परत भी लगाई गई है, ताकि गोल्ड खराब न हो.

By

Published : Jun 19, 2023, 10:39 AM IST

Kedarnath gold polish
केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह

देहरादूनःविश्व प्रसिद्ध चारधाम में शुमार केदारनाथ धाम इन दिनों सुर्खियों में है. इस बार सुर्खियों की वजह केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगी सोने की परत पर पॉलिश से जुड़ा है. इससे पहले केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने सोने पर सवाल उठाए थे. इतना ही नहीं उन्होंने सोने को पीतल में तब्दील में होने का आरोप लगाया था. इसके बाद पॉलिश से जुड़ा वीडियो भी सामने आ गया. जिस पर अब बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने सफाई दी है.

केदारनाथ के गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने पर हुआ था विवादः दरअसल, बीते साल ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ धाम के गर्भगृह को स्वर्ण मंडित कराया गया था. यह सोने की परतें महाराष्ट्र के दानदाता की ओर लगवाई गई थी. जिसका तीर्थ पुरोहितों ने काफी विरोध भी किया था. तीर्थ पुरोहितों का कहना था कि पौराणिक मंदिर और परंपराओं से छेड़छाड़ की जा रही है. उनका ये भी कहना था कि सोना और चांदी चढ़ाने से यहां की पौराणिक परंपराएं प्रभावित हो रही हैं.
ये भी पढ़ेंःक्या पीतल में बदला केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगाया गया सोना? तीर्थ पुरोहितों के सवालों पर BKTC ने दिया ये जवाब

सोने की परतों पर पॉलिश का वीडियो हुआ वायरलःवहीं, इस बार केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर लगी सोने की परतों पर पॉलिश का वीडियो वायरल हो गया. केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी का आरोप था कि जब पुरोहित पूजा पाठ करने के लिए मंदिर में गए तो वहां सोने की पॉलिश की जा रही थी. जब सोने की परतें लगी हैं तो पॉलिश करने की क्या जरूरत थी? उनका कहना था केदारनाथ मंदिर के भीतर गर्भगृह की दीवारों पर केमिकल का इस्तेमाल भी किया जा रहा है.

स्वर्ण मंडित गर्भगृह
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने की पॉलिशिंग का वीडियो वायरल, पुरोहितों ने खोला मोर्चा

सोने की परतों पर पॉलिश मामले में बीकेटीसी ने कही ये बातःउधर, विवाद बढ़ने पर बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय को सफाई देनी पड़ी है. अजेंद्र अजय का कहना है कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के आभूषणों पर सोने की छड़ें लगाई गई हैं. इसके ऊपर एक्रेलिक की पारदर्शी परत भी लगाई गई है, ताकि गोल्ड पॉलिश खराब न हो. इस काम के लिए दानवीर ने कारीगर भेजे थे. दिल्ली से केदारनाथ के लिए 6 कारीगरों की एक टीम भेजी गई थी.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ में भक्त महसूस करेंगे 'स्वर्ण मंदिर' सा अनुभव, गर्भगृह पर लगी है 550 सोने की परतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details