उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में धूमधाम से मनाया गया BJP स्थापना दिवस, CM धामी बोले - सत्ता हमारे लिए सेवा का माध्यम, संकल्प मानकर आगे बढ़ेंगे

By

Published : Apr 6, 2022, 10:01 AM IST

Updated : Apr 6, 2022, 1:32 PM IST

बीजपी आज अपना 42वां स्थापना दिवस मना रही है. इस खास दिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के तमाम कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उत्तराखंड में भी स्थापना दिवस के मौके पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि सत्ता केवल हमारे लिए सेवा का माध्यम है. उसको संकल्प मानकर हम आगे बढ़ेंगे.

bjps-42nd-foundation-day-is-being-celebrated-with-great-pomp-in-uttarakhand
उत्तराखंड में धूम धाम से मनाया जा रहा है भाजपा का 42 वां स्थापना दिवस

देहरादून/मसूरी/ऋषिकेश: भारतीय जनता पार्टी आज देश भर में अपना स्थापना दिवस मना रही है. उत्तराखंड में भी धूमधाम से बीजेपी का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. सुबह 8 बजे प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और प्रदेश महामंत्री संगठन अजेंद्र अजेय ने बीजेपी कार्यालय पर पार्टी का झंडा फहराया. अब दिनभर स्थापना दिवस को लेकर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

बीजेपी स्थापना दिवस के मौके पर जीएमएस रोड स्थित चौधरी फार्म में कार्यक्रम किये गए हैं. सुबह 10 बजे से पीएम मोदी ने इस मौके पर देशभर के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. देहरादून में भी सभी भाजपा के सभी बड़े नेताओं और कार्यकर्ता पीएम मोदी का संबोधन सुना. इसके बाद सीएम धामी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

बीजेपी का स्थापना दिवस

सीएम धामी ने कहा सत्ता केवल हमारे लिए सेवा का माध्यम है. उसको संकल्प मानकर हम आगे बढ़ेंगे. सीएम धामी ने कहा भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिस उत्साह से काम किया उससे उत्तराखंड में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला. सीएम धामी ने कहा हमने चुनाव से पहले और चुनाव के बाद भी लोगों के बीच जाकर काम किया है. उन्होंने कहा हमारी सरकार समाधाम, सरलीकरण और निस्तारीकरण के मंत्र पर काम करती है. उन्होंने एक बार फिर से न सोऊंगा और न सोने दूंगा की बात कही.

बीजेपी के स्थापना दिवस पर सीएम ने किया संबोधित

देहरादून में निकाला गया रोड शो:बीजेपी स्थापना दिवस के मौके पर देहरादून में शोभायात्रा का भी कार्यक्रम रखा गया. देहरादून जीएमएस रोड पर मौजूद चौधरी फार्म हाउस में भव्य कार्यक्रम में संबोधन के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी देहरादून में सुनील उनियाल गामा सहित भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने जीएमएस रोड से घंटाघर तक एक भव्य रोड शो का आयोजन किया. जिसमें भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस को लेकर और उत्तराखंड में भाजपा की प्रचंड जीत से दूसरी बार लगातार बनी सरकार को लेकर जगह जगह पर लोगों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का स्वागत भी किया गया.

पढ़ें-BJP Foundation Day: 15 दिन तक होंगे कार्यक्रम, समाज के हर वर्ग तक पहुंचने की रणनीति

ऋषिकेश में भव्य कार्यक्रम का आयोजन:ऋषिकेश के रायवाला में स्थापना दिवस मनाने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं ने भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक शामिल हुए. दोनों नेताओं ने कार्यकर्ताओं को पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुंचाने की बात कही. कार्यक्रम में बताया गया कि 20 अप्रैल तक सामाजिक न्याय के मुद्दे पर पार्टी के द्वारा जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिससे कि पार्टी की विचारधारा और सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों को भलीभांति मिल सके. कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि भाजपा का 42 वा स्थापना दिवस अपने आप में एक अहम स्थापना दिवस है, क्योंकि हाल ही में पार्टी ने चार राज्यों में जो प्रचंड बहुमत की जीत दर्ज की है उससे कार्यकर्ताओं में एक जोश देखने को मिल रहा है, यह जोश वर्ष 2024 तक बरकरार रखना है. प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा उत्तराखंड ही नहीं बल्कि पूरे भारत में भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. प्रत्येक कार्यकर्ता स्थापना दिवस को अपने अपने तरीके से मना रहा है. कार्यकर्ताओं को पार्टी की नीतियां और सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कहा गया है.

मसूरी में मनाया गया पार्टी का स्थापना दिवस:मसूरी में भारतीय जनता पार्टी का 42 वां स्थापना दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया. इस मौके पर मसूरी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल के नेतृत्व में मसूरी के तिलक मेमोरियल के प्रांगण में एकत्रित हुए. जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद के नारे लगा कर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी गई. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी की स्थापना से जुड़े मदन मोहन शर्मा ने बताया कि वह भारतीय जनता पार्टी की स्थापना से जुड़े हुए हैं. उन्होंने पार्टी के इतिहास के बारे में बताया.

भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा भाजपा सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की नीति के तहत काम करती है. उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी एकमात्र पार्टी है जो परिवार वादी राजनीति के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए लड़ रहे हैं.उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता देश सेवा में लगा है.

बता दें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) आज अपना 42वां स्थापना दिवस मना रही है. 6 अप्रैल 1980 को अस्तित्व में आई भारतीय जनता पार्टी ने एक लंबा सफर तय किया है. कभी दो सीटों पर सिमटने वाली पार्टी अब पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में है. ऐसे में अब इस खास दिन को और ज्यादा खास बनाने की तैयारी पार्टी की तरफ से बड़े स्तर पर कर ली गई है.

क्या रहा इतिहास: श्याम प्रसाद मुखर्जी, दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. बलराज मधोक वाली भारतीय जनसंघ (Jansangh) का ही नया रूप बीजेपी (BJP) को माना जाता है. जनसंघ का जनता पार्टी में विलय होने के कुछ ही सालों बाद वैचारिक मतभेद उभरकर सामने आने लगे. इसके बाद अलग संगठन बनाने का फैसला किया गया. तब बीजेपी की नींव पड़ी. जनसंघ की स्थापना डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी ने साल 1951 में की थी. इसका चुनाव चिन्ह दीपक हुआ करता था.

बीजेपी अपने स्थापना के बाद शुरुआत के पहले दशक में कड़े संघर्ष के दौर से गुजरी. जनसंघ के दीपक चुनाव चिन्ह के बाद भारतीय जनता पार्टी को कमल का फूल आवंटित हुआ, लेकिन कमल के फूल पर बीजेपी को चुनाव मैदान में उतरने का मौका 1984 में मिल सका. हालांकि, अपने पहले चुनाव में बीजेपी को कोई खास सफलता नहीं मिली. इसके महज दो सांसद ही जीतकर संसद में पहुंचे थे.

Last Updated : Apr 6, 2022, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details