उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बीजेपी मना रही विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, युवाओं पर कर रही फोकस

By

Published : Aug 14, 2022, 3:25 PM IST

Updated : Aug 14, 2022, 4:34 PM IST

देशभर में विभाजन की तारीख को याद करते हुए 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा है. केंद्र सरकार के साथ ही बीजेपी इसे लेकर देशभर में तरह-तरह के कार्यक्रम कर रही है. उत्तराखंड में भी इसे लेकर विशेष आयोजन किया जा रहा है.

BJP is organizing special programs on vibhajan vibhishika smriti diwas In Uttarakhand
उत्तराखंड में बीजेपी मना रहा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

देहरादून/रुद्रपुर: देशभर में तिरंगा यात्रा के जरिए राष्ट्रप्रेम और एकजुटता का संदेश देने में जुटी भाजपा अब विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस को मना रही है. इस आयोजन का मकसद युवाओं को बंटवारे से जुड़े उस इतिहास को बताना है, जिसने देश के दो टुकड़े कर दिए थे. रुद्रपुर में भी विभाजन विभीषिका कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पहुंचकर शहीदों को नमन किया. साथ ही उन्होंने सेनानियों को सम्मानित किया. इस दौरान केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी भी उपस्थित रहे.

भारतीय जनता पार्टी आजादी का अमृत महोत्सव से जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार के तमाम कार्यक्रमों को आगे बढ़ा रही है. इस दिशा में जहां पार्टी के नेता हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में जुटे हुए हैं. वहीं, आजादी से ठीक पहले हुए बंटवारे को विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. संगठन की तरफ से पूरे प्रदेश भर में इसके लिए पार्टी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है.

उत्तराखंड में बीजेपी मना रही विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

पढे़ं-उत्तराखंड के इन पांच जिलों में बरस सकते हैं बदरा, रहिए सतर्क

इस दौरान पार्टी संगठन युवाओं को देश के बंटवारे के इतिहास से रूबरू करा रहा है. वैसे यह कार्यक्रम केवल भारतीय जनता पार्टी का ही नहीं है बल्कि केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तमाम विभागों को भी जिम्मेदारी दी है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार के विभिन्न विभाग भी विभाजन की विभीषिका विषय पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

पढे़ं-उत्तराखंड में दरक रहे पहाड़, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद ने पैदल पार किया भूस्खलन जोन

जहां तक बात भारतीय जनता पार्टी की है तो पार्टी ने इसके लिए कार्यक्रम तय किए हैं. प्रदेश स्तर पर जिला और मंडल स्तर के पदाधिकारियों की टीमें भी गठित की गई हैं. भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन पर विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस को मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा देश के बंटवारे को लेकर युवाओं को इतिहास का सटीक ज्ञान नहीं है, लिहाजा इस स्मृति दिवस के जरिए देश के बंटवारे की हकीकत और इतिहास को युवाओं के सामने रखा जाएगा. इसमें प्रदर्शनियों के साथ ही मौन जुलूस और दूसरे कई कार्यक्रम जिला स्तर पर किए जा रहे हैं, ताकि युवा अपने इतिहास को जान सकें.

स्मृति दिवस के मौके पर चित्र प्रदर्शनी: राजधानी देहरादून के रेलवे स्टेशन पर विभाजन के बीच का स्मृति दिवस के मौके पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. मुरादाबाद मण्डल के मुरादाबाद, हरिद्वार, शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पर 14 अगस्त 2022 से अपराह्न 15 अगस्त तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा. इस प्रदर्शनी के माध्यम से 14 अगस्त 1947 के भयावह विभाजन दिवस को चित्रों और वीडियो के द्वारा प्रदर्शित किया गया. रेलवे अधिकारी ने बताया की विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को कभी भुलाया नहीं जा सकता. खासतौर पर देश की युवा पीढ़ी को इस बात का ज्ञान होना अति आवश्यक है, कि कितने जुल्मों, त्याग, बलिदान के बाद हमें आजादी का ये दिन देखने को मिला है.यह प्रदर्शनी मुरादाबाद मंडल के 09 रेलवे स्टेशनों में लगाई गई है.

रुद्रपुर में सीएम धामी कार्यक्रम में हुए शामिल:रुद्रपुर में विभाजन विभिषिका सम्मान एवं शहीद श्रद्धांजलि कार्यक्रम संस्कृति विभाग और उतरांचल पंजाबी महासभा द्वारा आयोजन किया गया. कार्यक्रम में पूरे प्रदेश भर से साढ़े छ सौ से अधिक विभीषिका सेनानियों को सम्मानित किया. कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट, गणेश जोशी जिला प्रभारी मंत्री, विधायक उमेश काऊ, त्रिलोक सिंह चीमा, शिव अरोड़ा, सरिता कपूर सहित तमाम लोग उपस्थित रहे. इससे पूर्व सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा शहीद सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने विभिषिका सेनानियों को नमन किया. इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के एलान के बाद पहली बार 14 अगस्त को देश विभाजन विभीषिका के रूप में मना रहा है. 14 अगस्त 1947 को इस सदी का सबसे बड़ा नरसंहार हुआ था.

Last Updated : Aug 14, 2022, 4:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details