उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जन्म शताब्दी वर्ष पर याद किए गए हिमालय पुत्र, सीएम त्रिवेंद्र बोले- बहुगुणा का जीवन प्रेरणा स्रोत

हिमालय पुत्र हेमवती नंदन बहुगुणा का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है. इस दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एचएन बहुगुणा के सिद्धांतों उनके संघर्षों और समाज सेवा के संकल्प को भी याद किया गया

By

Published : Nov 24, 2019, 7:31 PM IST

जन्म शताब्दी वर्ष पर याद किए गए हिमालय पुत्र

देहरादून: हिमालय पुत्र हेमवती नंदन बहुगुणा का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है. इस दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एचएन बहुगुणा के सिद्धांतों उनके संघर्षों और समाज सेवा के संकल्प को भी याद किया गया. इस मौके पर देहरादून में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और ऑल इंडिया सोसाइटी ऑफ एजुकेशन ने युवा संस्कृति महोत्सव का आयोजन किया.

पढ़ें:हरदा बोले- सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने पर थोपे जा रहे मुकदमे, जेपी पांडे के परिजनों से की भेंट

गौरतलब है कि उत्तराखंड के एक छोटे से गांव से निकले हेमवती नंदन बहुगुणा ने पहाड़ की कठिनाइयों से संघर्ष करते हुए हिमालय पुत्र तक का रास्ता तय किया. हेमवती नंदन बहुगुणा न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण पदों पर रहे और अपने सिद्धांतों और समाज सेवा के लिए जनता में लोकप्रिय रहे. इस साल भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने तमाम जगह पर जन्म शताब्दी वर्ष मनाने का फैसला लिया है.

देहरादून के ओएनजीसी ऑडिटोरियम में एचएन बहुगुणा के जन्म शताब्दी वर्ष पर युवा संस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूडी, एचएन बहुगुणा के बेटे पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, उनकी पुत्री सांसद रीता बहुगुणा जोशी, कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल समेत तमाम लोग कार्यक्रम में मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आयोजकों और प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है. उनके जीवन में कितने भी उतार चढ़ाव आए हों, उन्होंने कभी परिस्थितियों के साथ समझौता नहीं किया. वे अपने नैतिक मूल्यों, सिद्वान्तों और आदर्शों पर अडिग रहे. उनके विचार हम सभी को आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details