उत्तराखंड

uttarakhand

जौनसार बावर में धूम-धाम से मनाई गई गोगा नवमी, सुख समृद्धि की कामना की

By

Published : Aug 24, 2019, 5:50 PM IST

गोगा नवमी को लेकर जौनसार के कई गांव के लोगों ने गोगा पीर की छड़ी व चिन्हों को यमुना स्नान कराया. कई गांवों में गोगा वीर नवमी पर रात्रि जागरण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी  आयोजन किया जाएगा. लोगों में पर्व को लेकर खासा उत्साह है.

पूरे विधि-विधान के  साथ मनाई गई गोगा नवमी.

विकासनगर:गोगा देव के जन्म उत्सव के उपलक्ष में गोगा नवमी पूरे विधि-विधान के साथ मनाई गई. लोगों ने गोगा पीर की छड़ी और चिन्हों को यमुना स्नान कराया. रात्री को गांव में गोगाजी देव के भजन किर्तन के साथ -साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा.

पूरे विधि-विधान के साथ मनाई गई गोगा नवमी.

गोगा नवमी को लेकर जौनसार के कई गांव के लोगों ने गोगा पीर की छड़ी व चिन्हों को यमुना स्नान कराया. कई गांवों में गोगा वीर नवमी पर रात्रि जागरण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. लोगों में पर्व को लेकर खासा उत्साह है.

यह भी पढ़ें-67 साल बाद राष्ट्रीय स्मारक घोषित, क्या अब बदलेगी अश्वमेध यज्ञ स्थल की तस्वीर?

स्नान कर लौटे ग्रामीणों ने छड़ी व चिन्हों को मन्दिरों, वीरमाडी में रखा. शनिवार रात्री को गांव में गोगाजी देव के भजन किर्तन के साथ -साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इस दिन लोग व्रत रख कर सुख समृद्धि की कामना करते हैं.

गोगा देव के जन्म उत्सव के उपलक्ष में यह त्योहार भाद्रपद मास में कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है. यह त्योहार बड़ी श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details