उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 'आफत' की दस्तक, देहरादून और कोटद्वार में बर्ड फ्लू का पहला केस

By

Published : Jan 11, 2021, 10:33 PM IST

Updated : Jan 11, 2021, 10:46 PM IST

बर्ड फ्लू को लेकर उत्तराखंड से बड़ी खबर आई है. मृत कौओं के भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. उत्तराखंड पशुपालन सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने इसकी पुष्टि की है.

bird-flu
bird-flu

देहरादून:उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. कुछ दिन पहले राज्य में करीब 700 मृत कौओं में 8 के सैंपल भोपाल और बरेली भेजे गए थे. जिसमें कोटद्वार के 2 सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. जबकि देहरादून से भेजे गए एक सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. अब बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ गई है. साथ ही पशुपालन और वन विभाग में हड़कंप मच गया है.

उत्तराखंड वन विभाग ने बर्ड फ्लू को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसके लिए नोडल अधिकारी भी नामित कर दिए गए हैं. इसमें वन मुख्यालय से कपिल लाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है. वहीं, वन अधिकारी कुमाऊं और गढ़वाल दोनों को ही जिम्मेदारी दी गई है कि जितने भी मृत कौए मिलेंगे, उनकी रिपोर्ट जिला स्तर से मंडल में भेजी जाएगी. साथ ही इसकी पूरी रिपोर्ट वन विभाग तैयार करेगा.

पढ़ेंः उत्तराखंडः तीन चरणों में लगेगी कोरोना वैक्सीन, मंगलवार को प्रदेशभर में तीसरा ड्राई रन

वन मंत्री हरक सिंह रावत ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. अधिकारियों को खासतौर पर इस पर निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया गया है.

Last Updated : Jan 11, 2021, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details