उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Bill Lao Inam Pao: दूसरे लकी ड्रा में निकले 1500 शानदार स्मार्ट फोन-इयर बड, उपभोक्ताओं में टैक्स जागरुकता बढ़ी

ग्राहकों को उनकी खरीददारी के प्रति जागरुक करने और उत्तराखंड प्रदेश में कर चोरी के मामलों को खत्म करने के मकसद से शुरू की गई बिल लाओ-इनाम पाओ योजना के तहत आज देहरादून में दूसरा लकी ड्रा निकाला गया. 1500 लोगों ने लकी ड्रा के जरिए स्मार्ट फोन और स्मार्ट वॉच जैसे शानदार इनाम जीते हैं. लोगों के सत्यापन के बाद उनको इनाम सौंपे जाएंगे.

By

Published : Jan 16, 2023, 6:30 PM IST

Bill Lao Inam Pao scheme
बिल लाओ-इनाम पाओ स्कीम

बिल लाओ-इनाम पाओ स्कीम के दूसरे लकी ड्रा की जानकारी देते वित्त मंत्री.

देहरादून:राज्य सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को बिल लेने के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से 'बिल लाओ-इनाम पाओ' योजना चलाई जा रही है, जिसका आज दूसरा लकी ड्रॉ (दिसंबर माह) निकाला गया. वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने रिंग रोड स्थित मुख्यालय में लकी ड्रॉ की घोषणा की, जिसमें 500 स्मार्ट फोन, 500 स्मार्ट वॉच और 500 इयर बड शामिल हैं.

इस दौरान वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि लकी ड्रॉ में 1 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक की अवधि में की गयी खरीद पर अपलोड किये गए 9158 बिलों को शामिल किया गया है. इन बिलों की धनराशि 6 करोड़ 19 लाख रुपए है.

डॉ अग्रवाल ने बताया कि इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य प्रदेश के विकास एवं कर (टैक्स) संग्रह में वृद्धि के लिए जनता के योगदान को बढ़ाना है. इस प्रकार खरीद पर बिल प्राप्त करने की जागरुकता के माध्यम से राजकोष को सुरक्षित करने में समस्त हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित किये जाने के लिए राज्य कर विभाग द्वारा 'बिल लाओ-इनाम पाओ' योजना लागू की गई है.
इसे भी पढ़ें-31 मार्च 2023 तक लागू रहेगी बिल लाओ इनाम पाओ योजना, ऐसे उठाएं लाभ

डॉ अग्रवाल ने प्रदेशवासियों से लकी ड्रॉ में शामिल होने की अपील करते हुए कहा कि इसके लिए उत्तराखंड के पंजीकृत व्यापारी से सामान खरीदकर बिल को BLIPUK App पर अपलोड करना होगा. इस योजना के अंतर्गत पुरस्कार विजेताओं व पुरस्कार वितरण में पूर्ण पारदर्शिता रहे इसलिए इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं रखा गया है. पूरा प्रोसेस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूरा किया जाता है.

क्या है बिल लाओ इनाम पाओ योजना: दरअसल, प्रदेश में टैक्स चोरी को रोकने के मकसद से सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. इसके तहत प्रदेश के स्थानीय लोगों और बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को सामान खरीदने, होटल में रुकने और खाने पर बिल लेने के लिए जागरुक करना है. इन बिलों को BLIPUK App पर अपलोड करना है, इस योजना में बिलों का न्यूनतम मूल्य 200 रुपए है.

इनाम के रूप में कार, इलैक्ट्रिक स्कूटर, बाइक, लैपटॉप, मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच, स्मार्ट वॉच, माइक्रोवेव, इयर बड जैसे शानदारा इनाम जीते जा सकेंगे. महीना खत्म होने के बाद उपभोक्ताओं को अगले महीने की 5 तारीख तक बिल अपलोड करने का अवसर दिया जाएगा. फिर हर महीने के दूसरे सोमवार को लॉटरी से लकी ड्रा निकाला जाएगा. उपभोक्ता लक्की ड्रा के माध्यम से हर महीने पुरस्कार व योजना समाप्ति पर मेगा पुरस्कार जीत सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details