उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वाहनों के फिटनेस और यात्रियों की सूची के बाद ही जारी होगा चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड

ऋषिकेश से आगे चारधाम यात्रा के लिए निकलने वाले वाहनों की फिटनेस की जांच की जाएगी. इसके लिए पांच काउंटर बनाए गए हैं. इन काउंटरों पर तकनीकी अधिकारी तैनात रहेंगे. वाहनों के फिटनेस और यात्रियों की सूची के बाद ही चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा.

By

Published : May 6, 2019, 9:50 PM IST

वाहनों के फिटनेस और यात्रियों की सूची के बाद ही जारी होगा चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड

ऋषिकेशः विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा मंगलवार से शुरू होने जा रही है. यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा. यात्रा के मद्देनजर एआरटीओ ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, पहाड़ों पर जाने वाले वाहनों के ग्रीन कार्ड बनने शुरू हो गए हैं. इस बार चारधाम यात्रा के लिए वाहनों की फिटनेस और यात्रियों की सूची के बाद ही ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा. विभाग की मानें तो बिना ग्रीन कार्ड के कोई भी वाहन यात्रा के लिए नहीं जाने दिया जाएगा.

जानकारी देती एआरटीओ अनिता चमोला.


बता दें कि इस बार चारधाम यात्रियों की सुविधा के लिए ऋषिकेश बस स्टैंड पर डिसप्ले स्क्रीन की व्यवस्था की गई है. जिससे यात्रियों को मौसम और सड़क मार्गों की सही और सटीक जानकारी मिल सके. यात्रा पर चलने वाले सभी चालक और परिचालकों के लिए वर्दी पहनना अनिवार्य किया गया है. इतना ही नहीं यात्रा पर जाने वाले वाहनों में कूड़ादान रखना भी जरूरी है.

ये भी पढ़ेंःमायके से गंगोत्री के लिए रवाना हुई मां गंगा की डोली, आज भैरो घाटी में होगा रात्री विश्राम

एआरटीओ अनिता चमोला ने बताया कि जो भी यात्री ऋषिकेश से आगे चारधाम यात्रा के लिए निकलेंगे उनके वाहनों की फिटनेस की जांच की जाएगी. इसके लिए पांच काउंटर बनाए गए हैं. इन काउंटरों पर तकनीकी अधिकारी तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि वाहन चालकों के लिए ग्रीन कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा. तभी यात्रियों के वाहन को आगे यात्रा के लिए जाने दिया जाएगा. साथ ही बताया कि अभी तक 861 वाहनों के ग्रीन कार्ड बनाये जा चुके हैं.


एआरटीओ चमोला ने कहा कि अवैध रूप से सवारियों को ढोने वाले डग्गामारों पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने अलग तैयारी की है. बाहर से आने वाले वाहनों को प्रदेश की सीमा पर बने किसी भी चेकपोस्ट पर तैनात परिवहन विभाग के कर्मचारी से यात्रियों की सूची को सत्यापित करवाना होगा. जिसके बाद ही ग्रीन कार्ड बनाया जाएगा. यात्री सूची को सत्यापित करने के लिए एक मोहर बनाकर चेकपोस्ट पर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details