उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मंदी के दौर से गुजर रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर में लौटी रौनक, व्यापारियों के खिले चेहरे

त्योहारी सीजन आते ही राजधानी के Maruti Nexa और Hyundai के कार शोरूम में कारों की एडवांस बुकिंग चल रही है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी के दौर से काफी हद तक उभर गया है.

By

Published : Oct 23, 2019, 9:02 AM IST

Updated : Oct 23, 2019, 10:24 AM IST

ऑटोमोबाइल सेक्टर

देहरादूनः साल 2019 की शुरुआत से ही देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी की खबरें चर्चा का विषय बनी हुईं थीं, लेकिन अब त्योहारी सीजन में देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी के दौर से काफी हद तक उभरता हुआ नजर आ रहा है. इसी कड़ी में ईटीवी भारत की टीम ने राजधानी देहरादून के कुछ कार शोरूम का जायजा लिया जिसमें पाया कि इस त्योहारी सीजन में लोग अलग-अलग ऑटोमोबाइल कंपनियों की गाड़ियां काफी खरीद रहे हैं.

ऑटोमोबाइल सेक्टर में बहार

स्थिति कुछ यह है कि शहर के Maruti Nexa और Hyundai के कार शोरूम में अभी से 100 से ज्यादा गाड़ियों की एडवांस बुकिंग चल रही है. ईटीवी भारत ने जब DDPM कॉर्पोरेट ग्रुप के एमडी हरीश सूरी से बात की तो उन्होंने बताया कि इस त्योहारी सीजन में फिलहाल उनके सभी कार शोरूम में गाड़ियों की एडवांस बुकिंग चल रही है, वहीं धनतेरस के दिन 300 से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी कर रहे हैं .

वहीं आईएसबीटी बाईपास रोड स्थित maruti Nexa के जनरल मैनेजर आशीष देओड़ा भी इस बात को स्वीकारते नजर आए कि इस साल के शुरुआती दौर में जो मंदी का दौर चल रहा था वह मंडी कब खत्म होती नजर आ रही है.

उन्होंने बताया कि दीपावली के शुभ अवसर पर लोग गाड़ी खरीदने के लिए शोरूम का रुख कर रहे हैं. अब तक की बुकिंग के हिसाब से वह धनतेरस के दिन 50 से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी करने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः बेटी की हार पर बोले बीजेपी विधायक चुफाल, पार्टी के बड़े पदाधिकारियों ने किया भितरघात

बता दें कि देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी को लेकर सियाम (सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) ने कुछ महीनों पहले यह बयान जारी किया था कि देश में पिछले 19 सालों में ऑटोमोबाइल सेक्टर में इतनी बड़ी गिरावट पहली बार दर्ज की जा रही है.

उस दौरान स्थिति कुछ यह थी कि देशभर में पिछले साल की तुलना में इस साल जुलाई माह में चौपहिया वाहनों की बिक्री में 35 फीसदी गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा व्यवसायिक वाहनों की बिक्री में भी 37 फीसदी की कमी आई थी.

Last Updated : Oct 23, 2019, 10:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details