उत्तराखंड

uttarakhand

ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर कवायद तेज, केंद्र को जल्द भेजा जाएगा आवेदन

By

Published : Dec 29, 2020, 9:24 PM IST

उत्तराखंड में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर कवायद तेज हो चुकी है. अब जल्द ही उत्तराखंड शासन और नागरिक उड्डयन विभाग मिल कर पंतनगर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर केंद्र को अनुमोदन भेजेंगे.

Green Field Airport
देहरादून न्यूज

देहरादून: साल 2008 में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट पॉलिसी के तहत उत्तराखंड के पंतनगर में 51 एकड़ में एक ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट प्रस्तावित था, जो कि लंबे समय से फाइलों में अटका था. हाल ही में केंद्रीय उड्डयन सचिव पीके खरोला के साथ शासन स्तर पर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह निर्णय लिया गया कि ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर एक सर्वे किया जाए. जिसके बाद पंतनगर में बनने वाले ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को किस स्तर का बनाया जाना है, यह निर्धारित किया जाएगा.

हालांकि, इस सर्वे से पहले उत्तराखंड राज्य को प्रक्रिया शुरू करने के लिए राज्य को अनुमोदन देना होगा, जिसकी समय अवधि 15 दिन निर्धारित की गई है, जो कि 30 दिसंबर को पूरी हो रही है. अब जल्द ही उत्तराखंड शासन केंद्रीय मंत्रालय को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए अनुमोदन आवेदन करेगा, जिस पर केंद्र की स्वीकृति मिलने के बाद सर्वे करवाया जाएगा.

पढ़ें- देहरादून DM ने होटल संचालकों को दी राहत, नए साल पर जश्न मनाने की सशर्त मंजूरी

यूकाडा के कार्यकारी अध्यक्ष आईएएस अधिकारी आशीष चौहान ने ईटीवी भारत को बताया कि उत्तराखंड में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट साल 2008 की पॉलिसी के तहत प्रस्तावित है. आशीष चौहान ने बताया कि 15 दिसंबर को केंद्र के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई थी, जिसे ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details