उत्तराखंड

uttarakhand

RTO कार्यालय में कार्य के लिए नहीं लेना होगा अपॉइंटमेंट, ऐसे होगा आवेदन

By

Published : Jul 10, 2021, 3:50 PM IST

सोमवार से आरटीओ कार्यालय में काम कराने के लिए आवेदकों को अब अपॉइंटमेंट नहीं लेना होगा. विभाग ने निर्णय लिया है कि आरटीओ में कोई भी काम कराने के लिए अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं होगी. कॉमन सर्विस सेंटर नाम से नई व्यवस्था लागू की जा रही है.

आवेदकों को होगी सहुलियत
आवेदकों को होगी सहुलियत

देहरादून: कोरोना संक्रमण (corona infection) के चलते आरटीओ कार्यालय (RTO Office) में सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) के नियम का पालन हो सके, इसके लिए केवल तय संख्या में आवेदकों को प्रतिदिन अपॉइंटमेंट लेने के बाद प्रवेश दिया जा रहा था. वहीं, अब विभाग ने निर्णय लिया है कि आरटीओ में कोई भी काम कराने के लिए अपॉइंटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं होगी. यह व्यवस्था सोमवार से लागू हो जाएगी.

इस व्यवस्था से अब आवेदकों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, दूसरी ओर आवेदकों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (learning driving license), स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस (permanent driving license), परमिट बनवाने, चालान जमा करने सहित सभी विभागीय कार्यों के लिए दलालों और साइबर कैफे (cyber cafe) का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. बल्कि अब परिवहन विभाग (transport Department) की ओर से आरटीओ दफ्तर के बाहर कॉमन सर्विस सेंटर संचालित करने की तैयारी की जा रही है.

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) के बाद 25 जून से आरटीओ कार्यालय में सीमित आवेदनों के साथ कार्य शुरू किया गया था. ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, वाहन ट्रांसफर, टैक्स जमा करने, चालान और परमिट बनवाने के लिए प्रतिदिन 25 आवेदकों को ही आरटीओ कार्यालय में प्रवेश दिया जा रहा था. साथ ही आरटीओ कार्यालय में आवेदकों को आने से पहले अपॉइंटमेंट लेना पड़ रहा था.

ये भी पढ़ें:DL के लिए बढ़ाई गई स्लॉट की संख्या, आवेदकों को मिलेगी राहत

ऐसे में प्रतिदिन बड़ी संख्या में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट (Online Appointment) लेने वालों को दो-दो हफ्ते बाद का नंबर मिलता था. वहीं, दूसरी ओर वर्तमान में लर्निंग, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने सहित तमाम विभागीय कार्यों के लिए लोगों को आरटीओ कार्यालय के बाहर संचालित साइबर कैफे की या फिर दलालों की मदद लेनी पड़ती थी. ऐसे में लोगों को ज्यादा शुल्क देना पड़ता था.

आरटीओ दिनेश पठोई ने बताया कि आवेदकों के प्रवेश करने के लिए अपॉइंटमेंट को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की गई. जिसमें प्रतिदिन चल रहे कार्यों का परीक्षण कराया गया और निर्णय लिया गया कि आरटीओ कार्यालय में आने के लिए अपॉइंटमेंट और सीमित संख्या में काम करने की शर्त को खत्म किया जाएगा. यह व्यवस्था सोमवार से शुरू हो जाएगी. साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर खोलने को लेकर मुख्यालय स्तर से कार्रवाई की जा रही है. जल्द ही वाहन स्वामियों को कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details