उत्तराखंड

uttarakhand

एप्पल फेडरेशन उत्तराखंड का गठन, सेब की खेती को मिलेगा बढ़ावा

By

Published : Sep 8, 2020, 9:06 PM IST

Updated : Sep 8, 2020, 9:36 PM IST

उत्तराखंड सरकार ने एप्पल फेडरेशन उत्तराखंड का गठन किया है. इस फेडरेशन का मुख्य रूप से काम होगा कि सेब का ब्रांडिंग करना, वैल्यू एड करना, ग्रेडिंग करना, मार्केटिंग और ऑर्गेनिक सेब का उत्पादन करना होगा.

uttarakhand
एप्पल फेडरेशन उत्तराखंड का गठन

देहरादून: उत्तराखंड राज्य में हर साल करीब एक करोड़ किलो सेब का उत्पादन होता है. हालांकि, मौजूदा समय में उत्तराखंड राज्य सेब उत्पादन में देश में तीसरे स्थान पर है. लिहाजा, अब उत्तराखंड सरकार सेब की पैदावार को बढ़ाने की कवायद में जुट गई है. इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार ने पहली बार एप्पल फेडरेशन उत्तराखंड का गठन किया है. जिसमें सेब की खेती से जुड़े किसानों को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और निदेशक बनाया गया है. यह फेडरेशन, राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के तहत काम करेगा.

एप्पल फेडरेशन उत्तराखंड का गठन

प्रदेश में पहली बार बनाये जाने वाले एप्पल फेडरेशन का मुख्य रूप से काम होगा कि सेब का ब्रांडिंग करना, वैल्यू एड करना, ग्रेडिंग करना, मार्केटिंग और ऑर्गेनिक सेब का उत्पादन. हालांकि, उत्तराखंड देश भर में सेब उत्पादन में तीसरे स्थान पर है. लिहाजा, उत्तराखंड को दूसरे स्थान पर लाने के लिए उत्तराखंड सरकार किसानों की पूरी मदद करेगी. क्योंकि, एप्पल फेडरेशन का गठन करने के साथ ही सरकार ने सेब उत्पादन को आगामी 2 सालों में हिमाचल के बराबर करने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़े: मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लिए जल्द शुरू होंगे आवेदन

विधानसभा में सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत की अध्यक्षता में फेडरेशन की बैठक आहूत की गई. बैठक के दौरान एप्पल फेडरेशन बनाए जाने की मुख्य वजह पर चर्चा की गई. यही नहीं बैठक के दौरान सहकारिता मंत्री ने कहा कि सेब उत्पादन को बढ़ावा देने, कृषकों की आय में वृद्धि करने, पलायन रोकने और रोजगार देने के लिये एप्पल फेडरेशन बनाया है. ऐसे में अभिनव प्रयोग के तहत विशेष एरिया में, ऑर्गेनिक सेब उत्पादन और सेब की ब्रांडिंग के लिये विशेष ध्यान दिया जाएगा.

Last Updated : Sep 8, 2020, 9:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details