उत्तराखंड

uttarakhand

बेजुबानों के लिए अभिनेत्री माला बनीं आसरा, भूखे और बीमार कुत्तों को देती हैं सहारा

By

Published : Sep 10, 2019, 7:52 PM IST

Updated : Sep 10, 2019, 10:20 PM IST

माला बताती हैं कि वह जब भी सड़क पर घूमते किसी बेजुबान जानवर को चोटिल या बीमार देखती हैं तो वह उसका इलाज कराती हैं. वहीं यदि कोई जानवर भूखा हो तो उसके लिए खाने का बंदोबस्त भी करती हैं. वर्तमान में उन्होंने अपने और अपने कुछ परिचितों के घरों में 70-80 कुत्तों और मवेशियों के लिए रहने की व्यवस्था की हुई है.

पशु प्रेमी अभिनेत्री माला मल्होत्रा

देहरादून:कहते हैं कि इस दुनिया में प्यार से बड़ी कोई दूसरी भाषा नहीं होती. इसी भाषा के जरिए मानव और पशुओं के बीच संवाद कायम कर रही हैं फिल्म अदाकारा माला मल्होत्रा. अपने व्यस्त जीवन से समय निकालकर वे बेजुबानों का सहारा बन रही हैं. साथ ही जानवरों के लिए किये जा रहे उनके कार्य समाज को प्रेरणा भी दे रहे हैं.

बेजुबानों के लिए अभिनेत्री माला बनीं आसरा

एक फिल्म अभिनेत्री होने के साथ ही माला मल्होत्रा एक पशु प्रेमी के तौर पर भी जानी जाती हैं. ईटीवी भारत से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि बचपन से ही उन्हें जानवरों से खासा लगाव रहा है. यही कारण है कि वह बीते कई सालों से अपने दम पर सड़कों पर घूमने वाले आवारा कुत्तों और मवेशियों की देखभाल कर रही हैं.

पढे़ं-उत्तराखंड छात्रवृत्ति घोटाला: जांच के दायरे में सत्ताधारी लोगों के शिक्षण संस्थान, SIT जांच हो सकती है प्रभावित

माला बताती हैं कि वह जब भी सड़क पर घूमते किसी बेजुबान जानवर को चोटिल या बीमार देखती हैं तो वह उसका इलाज कराती हैं. वहीं यदि कोई जानवर भूखा हो तो उसके लिए खाने का बंदोबस्त भी करती हैं. वर्तमान में उन्होंने अपने और अपने कुछ परिचितों के घरों में 70-80 कुत्तों और मवेशियों के लिए रहने की व्यवस्था की हुई है. इनके लिए हर दिन वह खुद ही खाना लेकर जाती हैं.

वे कहती हैं कि अगर कोई वास्तविक तौर पर एक पशु प्रेमी है तो उसे हमेशा इन बेजुबानों की मदद के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने बताया कि अक्सर लोग खुद को पशु प्रेमी बताते हैं, लेकिन जब वह किसी आवारा जानवर को सड़क पर तड़पता हुआ देखते हैं तो अपनी जिम्मेदारी से बच निकलते हैं.

अपने फ्यूचर प्रोजेक्ट्स पर बात करते हुए वे कहती हैं कि इसी माह उनकी फिल्म 'Love ka end' रिलीज होने जा रही है. इसके अलावा हाल ही में उनके द्वारा की गई तमिल फिल्म 'मालिनी एंड कंपनी' में भी दर्शक उन्हें देख सकते हैं.

Last Updated : Sep 10, 2019, 10:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details