उत्तराखंड

uttarakhand

पशुपालन मंत्री रेखा आर्य ने की समीक्षा बैठक, पशु कृत्रिम गर्भाधान में उत्तराखंड का 5वां स्थान

By

Published : Nov 6, 2020, 5:51 PM IST

Updated : Nov 6, 2020, 6:52 PM IST

उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सेक्स आर्डर सीमेन लैब मौजूद है. जिसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा बछियाए पैदा हो रही हैं. उत्तराखंड पशु कृत्रिम गर्भाधान में देशभर में पांचवे स्थान पर है.

Dehradun
पशुपालन मंत्री रेखा आर्य ने की समीक्षा बैठक

देहरादून:सूबे की पशुपालन एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने शुक्रवार को विभागित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में संचालित हो रही राज्य और केंद्र की सभी फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी ली.

पशुपालन मंत्री रेखा आर्य ने की समीक्षा बैठक.

बता दें कि आगामी 23 नवंबर को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राज्य मंत्री रेखा आर्य के सभी विभागों की प्रगति रिपोर्ट पर एक अहम बैठक लेने जा रहे हैं. ऐसे में विभाग की सभी उपलब्धियों का खाका तैयार करने के लिए शुक्रवार को यह समीक्षा बैठक की गई थी. जिसमें मुख्य तौर पर पशुओं के इंश्योरेंस, टीकाकरण और पशु कृत्रिम गर्भाधान जैसी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा की गई.

पढ़ें-प्रणव चैंपियन मामले में BJP ने खड़े किए हाथ! विपक्ष ने की बर्खास्तगी की मांग

बैठक के बाद राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पिछले तीन सालों में पशुपालन विभाग और मत्स्य पालन विभाग में कई महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं. जिसका नतीजा है कि उत्तराखंड पशु कृत्रिम गर्भाधान में देशभर में पांचवे स्थान पर है. वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सेक्स आर्डर सीमेन लैब मौजूद हैं. जिसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा बछियाए पैदा हो रही हैं. पशुपालन विभाग की ओर से ऋषिकेश के श्यामपुर में देश की पहली सेक्स आर्डर सीमेन लैब बनाई गई है.

Last Updated : Nov 6, 2020, 6:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details