उत्तराखंड

uttarakhand

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया CM आवास कूच, मानदेय बढ़ाने की मांग

By

Published : Sep 7, 2021, 6:04 PM IST

उत्तराखंड में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पिछले काफी समय से मानदेय बढ़ाए जाने की मांग कर रही हैं. लेकिन हर बार उनकी मांगों को अनसुना कर दिया जा रहा है. मंगलवार को देहरादून में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मांगों के समर्थन में सीएम आवास कूच किया.

Dehradun news
Dehradun news

देहरादून: मानदेय बढ़ोत्तरी समेत अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार सात सितंबर को आंगनबाड़ी सेविका और मिनी कर्मचारी संगठन के बैनर तले सैकड़ों की संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सीएम आवास कूच किया. हालांकि पुलिस ने उन्हें हाथीबड़कला में बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया. इसके बाद महिलाएं वहीं पर धरना देने लगीं.

इससे पहले देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों से आईं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांधी पार्क में एकत्रित हुईं और वहां एक सभा का आयोजन किया गया. सभा में संगठन के पदाधिकारियों समेत विभिन्न जिला व ब्लाक स्तर पर नेतृत्व कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने संबोधित किया. वक्ताओं ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया और इस बात पर आक्रोश व्यक्त किया गया.

उन्होंने कहा कि इस सरकार ने पूर्व में धरने पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया था कि उनका मानदेय बढ़ाया जाएगा, लेकिन सरकार ने आज तक उनकी मांग पूरी नहीं की है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सरकार पर उनकी अनदेखी का आरोप भी लगाया.

पढ़ें-बीएड टीईटी प्रशिक्षित बेरोजगारों ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी, जानें क्या है उनकी मांगें

गांधी पार्क में संबोधन के बाद सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री आवास कूच किया. पुलिस ने प्रदर्शनकारी महिलाओं को न्यू कैंट रोड स्थित हाथीबड़कला में बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सेविका और मिनी कर्मचारी संगठन की अध्यक्ष रेखा नेगी का कहना है कि सरकार घोषणा पर घोषणा कर रही है, लेकिन धरातल पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को थोड़ी भी राहत नहीं दी जा रही है. इससे सभी कार्यकर्ता अपने आप को ठगा सा महसूस कर रही हैं.

संगठन की प्रदेश अध्यक्ष ने सरकार से मानदेय की जगह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को रेग्युलर वेतन भोगी बनाए जाने की मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि मानदेय नहीं तो उन्हें रेग्युलर वेतन भोगी बनाया जाए. अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी प्रेषित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details