उत्तराखंड

uttarakhand

लॉकडाउनः वन विभाग ने आवारा पशुओं के लिए की चारे और पानी की व्यवस्था

By

Published : Apr 5, 2020, 4:00 PM IST

Updated : Apr 5, 2020, 7:19 PM IST

लॉकडाउन की वजह से शहरी क्षेत्रों में आवारा पशुओं को चारा नहीं मिल रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए वन विभाग ने आवारा पशुओं के लिए चारे और पानी की व्यवस्था की है.

देहरादून
देहरादून

देहरादून:लॉकडाउन के कारण इंसानों से साथ बेजुबान जानवरों को भी परेशानी का सामना कर पड़ रहा है. सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को चारा नहीं मिल पा रहा है. ऐसे हालात में उत्तराखंड वन विभाग ने शहरी क्षेत्र में घूम रहे आवारा पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की है.

इस संबंध में प्रमुख वन संरक्षक जयराम ने प्रभागीय वनधिकारी राजीव धीमान को निर्देशित करते हुए कहा है कि शहरी क्षेत्र में आवारा पशुओं के चारे और पीने के पानी की व्यवस्था की जाए.

प्रमुख वन संरक्षक की तरफ से जो आदेश दिया गया है उसके अनुसार एक गाड़ी में भूसा और हरे घास की कूटी काटकर उन्हें आपस में मिलाया जाए और इसे शहर में जगह-जगह कट्टे बिछाकर आवारा पशुओं को चारा खिलाया जाए.

प्रमुख वन संरक्षण का आदेश

पढ़ें-लॉकडाउन में रहे 'TENSION' मुक्त, अब राशन को घर-घर पहुंचाएंगे स्विगी के डिलीवरी ब्वॉय

इसके अवाला प्रमुख वन संरक्षक ने कहा कि ये कार्य लॉकडाउन की अवधि में ही पूरा कर लिया जाए. ये कार्य मोहन सिंह रेंजर अधिकारी मालसी, राजवीर सिंह वन आरक्षी और अन्य स्टाफ से कराया जाए.

इसके साथ वन्यजीवों के लिए जंगलों में पानी की व्यवस्था की जाए. जंगलों में पानी के लिए टैंक और गड्ढे चेक करके पानी डाला जाए. इसके अलावा वन्यजीव तस्करों पर नजर रखी जाए. जंगलों में हर एक घंटे बाद जंगलों में होने वाली गतिविधियों की सूचना ली जाए.

Last Updated : Apr 5, 2020, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details