उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के तहत सभी कार्य जल्द होंगे शुरू, 25 दिसंबर को होगा फाइनल गो-लाइव

आइसीसीसी (इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) के माध्यम से एक स्थान से ही पूरे शहर की हर छोटी बड़ी गतिविधियों की निगरानी हो सकेगी. इसके तहत शहर भर में अलग-अलग स्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

By

Published : Dec 1, 2020, 10:13 PM IST

Integrated Command and Control Center
इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

देहरादून: स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत राजधानी देहरादून के आईटी पार्क में मौजूद इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) के तहत होने वाले सभी कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कोरोना संकट काल में पिछले लंबे समय से स्मार्ट सिटी लिमिटेड की टीम और विभिन्न अधिकारी कर्मचारी इन कार्यों को अंतिम रूप देने में दिन-रात जुटे हुए हैं.

गौरतलब है कि आगामी 25 दिसंबर यानी कि गुड गवर्नेंस डे के मौके पर इस सेंटर को पूरी तरह फाइनल गो-लाइव करने की तैयारी की जा रही है. ऐसे में मंगलवार से इस सेंटर से जुड़ने वाले सभी महत्वपूर्ण विभागों जैसे कि पुलिस उत्तराखंड, जल संस्थान, एमडीडीए, परिवहन विभाग, नगर निगम और पेयजल निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के ट्रेनिंग सेशन की शुरुआत कर दी गई है. जिसके तहत विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को बेसिक आईटी स्किल, वेब पोर्टल, मोबाइल एप, एंटरप्राइज जीआईएस, वाईफाई एएनपीआर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन (कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) और चेंज मैनेजमेन्ट प्रोग्रामस इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

पढ़ें-मुख्यमंत्री ने SDG मॉनिटरिंग के लिए किया डैश बोर्ड का विमोचन, विजन 2030 की रूपरेखा तय

क्या है आइसीसीसी?

आइसीसीसी (इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) के माध्यम से एक स्थान से ही पूरे शहर की हर छोटी बड़ी गतिविधियों की निगरानी हो सकेगी. इसके तहत शहर भर में अलग-अलग स्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसके साथ इस सेंटर के माध्यम से आम जनता को मिलने वाली मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली और पानी इत्यादि की भी मॉनिटरिंग की जा सकेगी. यही कारण है कि इस एकमात्र इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

बता दें कि सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की ओर से इस इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को 'सदैव दून' नाम दिया गया है. मुख्यमंत्री की ओर से 25 दिसंबर 2019 यानी गुड गवर्नेंस डे के मौके पर इस सेन्टर का उद्घाटन किया था. इस सेंटर के तहत कुछ जरूरी कार्य अधूरे रह गए थे. कोरोना काल के दौरान एक साल में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की टीम की ओर से अब अंतिम रूप दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details