उत्तराखंड

uttarakhand

दिल्ली में उत्तराखंड के लोकपर्व इगास की धूम, अनिल बलूनी के साथ अमित शाह और अजीत डोभाल ने मनाई बूढ़ी दीवाली

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 23, 2023, 10:49 PM IST

Updated : Nov 24, 2023, 4:43 PM IST

Uttarakhand folk festival Igas दिल्ली में उत्तराखंड से भाजपा सांसद अनिल बलूनी के आवास पर इगास उत्सव मनाया गया. समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, एनएसए अजीत डोभाल, गायक जुबिन नौटियाल समेत कई लोग शामिल हुए.

Uttarakhand folk festival Igas in Delhi
दिल्ली में उत्तराखंड का लोकपर्व इगास

सांसद अनिल बलूनी के दिल्ली आवास पर इगास उत्सव मनाया गया.

देहरादून/दिल्ली:उत्तराखंड का लोकपर्व इगास-बग्वाल आज धूमधाम से मनाया गया. उधर दिल्ली में भी राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के आवास पर इगास उत्सव धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, एनएसए अजीत डोभाल, गायक जुबिन नौटियाल, आध्यात्मिक नेता स्वामी चिदानंद सरस्वती और गीतकार प्रसून जोशी सहित अन्य लोग उत्सव समारोह में शामिल हुए.

इगास उत्सव में शामिल हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह.

उधर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में इगास पर्व पर सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों की कुशलता की कामना की गई. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहले ही अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर उत्तरकाशी में श्रमिकों के बचाव कार्य की मॉनिटरिंग का मोर्चा संभाले हैं. ऐसे में सीएम ऑफिस में संस्कृति विभाग ने भी बड़े कार्यक्रम स्थगित कर इगास पर्व पर सादगी के साथ श्रमिकों की कुशलता के लिए प्रार्थना की.

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के आवास पर मनाया गया इगास उत्सव.

देहरादून में इगास पर्व के कार्यक्रम रद्द: उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में 41 श्रमिकों के फंसने का बचाव कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है. दो दिन से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी में खुद मोर्चा संभाले हुए हैं. ऐसे में राजधानी देहरादून समेत अन्य जगह इगास पर्व (बूढ़ी बग्वाल) के आयोजन स्थगित किए गए. संस्कृति विभाग द्वारा पूर्व में ही सीएम ऑफिस में वृहद कार्यक्रम प्रस्तावित था. कार्यक्रम में सीएम धामी को भी शामिल होना था. लेकिन उत्तरकाशी सुरंग हादसे के चलते सीएम धामी ने पहले ही कार्यक्रम रद्द कर दिया था.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में आग के गोले से खेलते हुए आज मनाई गई दीपावली, जानिए इगास लोकपर्व का महत्व

मजदूरों के सलामती के लिए प्रार्थना: ऐसे में पूर्व सूचना के कारण दूर दराज से पहुंचे लोगों ने इगास पर्व मनाने के बजाए सुरंग में फंसे श्रमिकों की कुशलता एवं सही सलामत बचाव कार्य के लिए भगवान बदीविशाल से प्रार्थना की. उत्तराखंड संस्कृति, साहित्य एवं कला परिषद की उपाध्यक्ष मधु भट्ट ने बताया कि सुरंग में फंसे हुए श्रमिकों के कारण इगास पर सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं. सीएम आवास पर दूर दराज और कार्यक्रम रद्द होने की सूचना समय पर न मिलने के कारण जुटे लोगों ने सादगी के साथ श्रमिकों के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू की सफलता के लिए प्रार्थना की. इस दौरान गौ पूजा और भगवान बदरीविशाल से श्रमिकों की सलामती की प्रार्थना की गई है.

Last Updated : Nov 24, 2023, 4:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details