उत्तराखंड

uttarakhand

कैंसर पीड़ितों के लिए राहत की खबर, एम्स ऋषिकेश में लगाई गई रेडियोथेरेपी की नई मशीन

By

Published : Aug 18, 2020, 3:50 PM IST

लगातार बढ़ रहे कैंसर रोगियों की समस्या को देखते हुए एम्स प्रशासन ने रेडियोथेरेपी की एक नई मशीन स्थापित की है. इस मशीन के लगने से अब एम्स में प्रति दिन कैन्सर के 160 रोगियों का विकिरण चिकित्सा से इलाज हो सकेगा. एम्स में इलाज करवाने के लिए उत्तराखण्ड ही नहीं, बल्कि यूपी, हिमाचल, बिहार, और हरियाणा तक के कैन्सर रोगी आते हैं.

rishikesh
एम्स ऋषिकेश में लगाई गई नई रेडियोथेरेपी की मशीन.

ऋषिकेश: कैंसर के मरीजों के लिए एम्स से अच्छी खबर आयी है. रेडियोथेरेपी करवाने वाले कैन्सर के मरीजों को अब लम्बा इन्तजार नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में एम्स ऋषिकेश ने अपनी सुविधाओं में इजाफा करते हुए रेडियोथेरेपी की एक नई मशीन लगायी है. इस मशीन स्थापित होने से अब एम्स में प्रत्येक दिन तकरीबन 180 मरीजों का रेडियोथेरेपी से इलाज हो सकेगा.

एम्स ऋषिकेश में लगाई गई नई रेडियोथेरेपी की मशीन.

पढ़ें-मजदूरों के लिए खुशखबरी, अब कॉमन सर्विस सेंटर में भी बनेंगे 'लेबर कार्ड'

ऐसे में मरीजों की भारी संख्या की वजह से रेडियोथेरेपी करवाने के लिए मरीजों को महीनों तक इन्तजार करना पड़ता था. लेकिन अब इलाज के लिए उन्हें लम्बी इंतजारी नहीं करनी पडे़गी.

इस बारे में रेडियोथेरेपी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मनोज गुप्ता ने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक वाली इस हेल्सिेयोन मशीन की कीमत 15 करोड़ रुपये है. अब एम्स में रेडियोथेरेपी की 2 मशीनें हो गयी है. दोनों मशीनों द्वारा अब प्रतिदिन 180 कैन्सर मरीजों की रेडियोथेरेपी हो सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details