उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2023, जड़ी बूटियों के संरक्षण को लेकर हुआ अनुबंध

जैव विविधता दिवस पर जड़ी बूटियों के संरक्षण को लेकर अनुबंध किया गया. साथ ही किसानों को सही और प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के लिए भी सहायता देने की बात कही गई.

By

Published : May 22, 2023, 6:56 PM IST

Etv Bharat
अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2023

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2023

देहरादून: अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर आज जैव विविधता प्रबंधन समिति, औद्योगिक इकाई और राज्य जैव विविधता बोर्ड के बीच अनुबंध किया गया. इसमें जड़ी बूटियों के संरक्षण और इसके व्यावसायिक कार्यों के लिए बाजार उपलब्ध कराने की सहभागिता पर चर्चा की गई.

उत्तराखंड में जड़ी बूटियों को लेकर बेहतर उपयोग और उनके उत्पादन के लिए किसानों को सुविधाएं उपलब्ध कराने पर आज चर्चा की गई. अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2023 के उपलक्ष पर पहली बार आयोजित हुये इस कार्यक्रम में जहां एक तरफ जय विविधता बोर्ड प्रबंधन समिति और व्यवसायिक कंपनी के बीच अनुबंध किया गया है. वहीं, जड़ी बूटियों को लेकर अब तक के हुए प्रयासों पर भी चर्चा की गई. इस दौरान राज्य जैव विविधता बोर्ड की तरफ से जड़ी बूटियों के बेहतर उत्पादन और अनुश्रवण के साथ मूल्यांकन को लेकर बहुत ज्यादा काम नहीं किया जाना पाया गया, लेकिन, अब भविष्य में जड़ी बूटियों के उत्पादन से लेकर उसकी खरीद और व्यापार तक में सिंगल विंडो व्यवस्था लागू करने के लिए एक विशेष समिति स्थापित करने की बात कही गई.

पढे़ं-अतिक्रमण पर सीएम धामी ने ली हाई लेवल मीटिंग, शहरी क्षेत्रों से भी हटेंगे अवैध कब्जे, दी ये चेतावनी

इस दौरान किसानों को जड़ी-बूटी की खेती प्रसंस्करण मूल्यवर्धन और उद्यमिता से संबंधित तकनीक का प्रशिक्षण देकर रोजगार को विकसित करने की बात कही गई. वहीं, किसानों को सही और प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के लिए भी सहायता देने की बात कही गई. उधर व्यवसाई कंपनियों की तरफ से खरीद के संदर्भ में सभी जानकारी बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने का भी काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details