उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश: विस्थापन के लिए बैठकों का दौर जारी, वन गुर्जरों ने रखी ये डिमांड

By

Published : Aug 5, 2020, 1:33 PM IST

गुर्जर परिवारों विस्थापन को लेकर प्रशासन के अधिकारियों ने उनके साथ बैठक की है. इस दौरान गुर्जर परिवारों ने मांग की है कि साल 2009 की गणना के आधार पर गौहरी रेंज के 200 परिवारों का विस्थापन किया जाए.

rishikesh
प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक

ऋषिकेश:राजाजी टाइगर रिजर्व की गौहरी रेंज में गुर्जर परिवारों के विस्थापन का मामला लटका हुआ है. जिसपर अब पार्क प्रशासन के अधिकारी गुर्जर परिवारों के विस्थापन के लिए उनके साथ बैठक करने में लगे हैं.

प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक


दरअसल, गुर्जर परिवारों की मांग है कि साल 2009 की गणना के आधार पर गौहरी रेंज के 200 परिवारों का विस्थापन किया जाए. जबकि पार्क प्रशासन मामले में शासन की रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है. फिलहाल गैंडी खाता में 28 परिवारों के विस्थापन की पेशकश की जा रही है, लेकिन गौहरी रेंज में जमे गुर्जर पार्क प्रशासन से साल 2009 की गणना के आधार पर 200 गुर्जर परिवारों के विस्थापन की मांग पर अड़े हैं.

ये भी पढ़ें: मसूरी विधायक का राहुल गांधी पर विवादित बयान, जमकर साधा निशाना

उनका कहना है कि जब तक सभी परिवारों का विस्थापन नहीं किया जाता है, तब तक वह गौहरी रेंज को नहीं छोड़ेंगे. लिहाजा पार्क प्रशासन के अधिकारियों ने भी साफ कह दिया है कि साल 1998 की गणना के आधार पर छूटे गौहरी रेंज के 13 परिवारों को गैंडीखाता में विस्थापित किया जा रहा है वे वहां नहीं जाते हैं तो उन्हें चीला रेंज में विस्थापित किया जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि चीला वाली रेंज के चिन्हित 28 गुर्जर परिवारों को उक्त भूमि में बसा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details