उत्तराखंड

uttarakhand

डेंगू एवं मलेरिया से बचाव को प्रशासन ने कसी कमर

By

Published : May 19, 2021, 5:46 PM IST

देहरादून जिला प्रशासन ने डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. इसके लिए प्रशासन ने हर बुधवार और शनिवार को अभियान चलाएगा.

dengue-and-malaria
डेंगू व मलेरिया से बचाव को प्रशासन ने कसी कमर

देहरादून:डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन अभी से ही सतर्क हो गया है. इसके तहत जिले में हर बुधवार और शनिवार को डेंगू मलेरिया को लेकर अभियान चलाएगा. जिसके अन्तर्गत मंडी, नर्सरी, मोटर वर्कशाप निर्माणाधीन भवनों अथवा जहां अन्य निर्माण कार्य संचालित हो रहे हैं. वहां डेंगू मलेरिया के लार्वा की जांच करेगी और लार्वा पाए जाने पर मौके पर ही नष्ट किया जाएगा, साथ ही सप्ताह में प्रत्येक शुक्रवार को शासकीय और गैर शासकीय कार्यालयों में डेंगू मलेरिया अभियान चलाया जाएगा.

जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने सीएमओ को निर्देश दिए है कि कि दून मेडिकल कॉलेज, कोरोनेशन, राजकीय अस्पताल प्रेमनगर विकासनगर, ऋषिकेश में डेंगू और मलेरिया मरीजों के इलाज के लिए डेंगू वार्ड की व्यवस्था की जाए. इसके साथ ही सभी अस्पतालों में एलाईजा किट और एलाईजा रिडर की पूर्व में ही व्यवस्था किया जाए.

उन्होंने डेंगू मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिए कि नगर निगम देहरादून, ऋषिकेश,नगर निगम, नगर पालिका परिषदों में वॉर्ड वार टीम बनाई जाए. जिनमें संबंधित आशा और नगर निगम, नगर पालिका परिषद के कर्मचारियों को शामिल किया जाए, जो प्रतिदिन घर-घर जाकर डेंगू और मलेरिया की जांच करेंगे.

ये भी पढ़ें :सामुदायिक रेडियो स्थापित करने पर अब ₹10 लाख की सहायता देगी उत्तराखंड सरकार

सीएमओ अनूप डिमरी ने बताया कि पिछले सालों में जिन क्षेत्रों जैसे पथरीबाग, रायपुर में डेंगू मलेरिया का प्रकोप अधिक रहा इन जगहों पर सर्विलांस भी किया जाए. डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए जागरूकता को लेकर पम्पलेट तैयार कर आशा के माध्यम से घर-घर तक पंहुचाकर लोगों को इसकी जानकारी उपलब्ध कराया जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details