उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मानसून को लेकर पछवादून में प्रशासन अलर्ट, विकासनगर में बनाई 10 बाढ़ चौकियां

मानसून के मद्देनजर पछवादून क्षेत्र में प्रशासन ने चौकसी बरतते हुए तीनों तहसील त्यूनी, चकराता और कालसी में 10 बाढ़ चौकियां बनाई है. साथ ही किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारियां की गई है.

By

Published : Jul 3, 2019, 7:46 PM IST

मानसून को लेकर पछवादून प्रशासन अलर्ट

विकासनगरः उत्तराखंड में मानसून दस्तक दे चुका है. मानसून के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट हो गया है. इसी कड़ी में पछवादून क्षेत्र में भी प्रशासन ने चौकसी बरतते हुए तीनों तहसीलों में 10 बाढ़ चौकियां बनाई है. साथ ही इन चौकियों को रेस्क्यू उपकरणों से लैस किया है. वहीं, इन्हें कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.

पछवादून के जौनसार-बावर क्षेत्र में मानसून को देखते हुए प्रशासन मुस्तैद हो गया है. प्रशासन ने तीनों तहसील त्यूनी, चकराता और कालसी में मानसून के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है. इसके लिए प्रशासन ने कालसी, चकराता और त्यूनी में कुल 10 बाढ़ चौकियां स्थापित की है. साथ ही विशेष कंट्रोल रूम भी बनाए हैं.

मानसून को लेकर पछवादून प्रशासन अलर्ट.

ये भी पढ़ेंःतीन मौतों के बाद टूटी प्रशासन की नींद, आसपास के इलाकों का किया निरीक्षण

बता दें कि त्यूनी, चकराता और कालसी तहसील क्षेत्र के ज्यादातर गांव बेहद संवेदनशील इलाके में आते हैं. इन क्षेत्रों में मानसून के दौरान अक्सर बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना रहता है. ऐसे में जिला प्रशासन ने त्यूनी में 5, चकराता में 2 और कालसी में 3 बाढ़ चौकियों की स्थापना की है.

वहीं, उपजिलाधिकारी डॉ. अपूर्वा सिंह ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए साहिया कालसी, जुड्डो, लाखामंडल, क्वानू, त्यूनी, अटाल, सावड़ा और छजाड़ में बनाई गई आपदा राहत से संबंधित उपकरण और सामग्री भी उपलब्ध कराई दी गई है. साथ ही कहा कि कालसी, चकराता, त्यूनी तहसील में कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details