उत्तराखंड

uttarakhand

कुंभ सुरक्षा में 1 अप्रैल से महिला कमांडो सहित अतिरिक्त फोर्स की होगी तैनात

By

Published : Mar 18, 2021, 9:15 PM IST

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी अनुसार हरिद्वार जिले से 500 पुलिसकर्मी, देहरादून से 472, उधम सिंह नगर से 386 और नैनीताल से 316 कांस्टेबल और इंस्पेक्टर 1 अप्रैल से हरिद्वार महाकुंभ ड्यूटी में सुरक्षा का घेरा संभालेंगे. इसके साथ ही हरिद्वार महाकुंभ में उत्तराखंड राज्य में पहली बार तैयार ATS विंग (एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड) का पहली महिला कमांडो दस्ता भी 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक महाकुंभ में तैनात रहेगा.

महिला कमांडो सहित अतिरिक्त फोर्स की होगी तैनात
महिला कमांडो सहित अतिरिक्त फोर्स की होगी तैनात

देहरादून:हरिद्वार में होने वाले सबसे बड़े महोत्सव महाकुंभ को सफल और सुरक्षित बनाने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कई तरह की तैयारियों को बेहतर करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने हरिद्वार पहुंचकर कोरोना गाइडलाइन को लचीला करने के साथ ही, सुरक्षा व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के कड़े निर्देश दे चुके हैं.

सीएम के निर्देश पर यात्रियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस मुख्यालय पहले से अधिक सतर्क हो गया है. इसी के तहत पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश भर के सभी 13 जिलों से 17 इंस्पेक्टर सहित कुल 2340 पुलिस कर्मियों की सूची जारी की गई है, जो आगामी 1 अप्रैल से महाकुंभ में ड्यूटी देंगे. महाकुंभ में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राज्यभर से कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर पद तक के 2340 पुलिस कर्मियों को हरिद्वार 1 अप्रैल तक हर हाल में पहुंचना अनिवार्य है.

पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी अनुसार हरिद्वार जिले से 500 पुलिसकर्मी, देहरादून से 472, उधम सिंह नगर से 386 और नैनीताल से 316 कांस्टेबल और इंस्पेक्टर 1 अप्रैल से हरिद्वार महाकुंभ ड्यूटी में सुरक्षा का घेरा संभालेंगे.

ये भी पढ़ें:तीरथ मंत्रिमंडल की बैठक खत्म, सुबोध उनियाल बने शासकीय प्रवक्ता

हरिद्वार महाकुंभ में उत्तराखंड राज्य में पहली बार तैयार ATS विंग (एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड) का पहली महिला कमांडो दस्ता भी 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक महाकुंभ में तैनात रहेगा. किसी भी तरह के आतंकी गतिविधि और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को नाकाम करने के मकसद से एटीएस महिला कमांडो दस्ता अपने हर आधुनिक हथियारों और संसाधनों से लैस कुंभ में तैनात रहेगा. उत्तराखंड एटीएस विंग के पहले महिला कमांडो दस्ते में 32 महिला कमांडो तैनात रहेगा.

इस महाकुंभ में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के दृष्टिगत इस बार 10 हजार से अधिक उत्तराखंड राज्य की पुलिस फोर्स और अन्य राज्यों सहित केंद्रीय सुरक्षा बलों की टुकड़ी भी 10 हजार से अधिक संख्या में तैनात रहेगी. इतना ही नहीं महाकुंभ आयोजन में यात्रियों और श्रद्धालुओं के आवाजाही संख्या के मुताबिक फोर्स की संख्या बढ़ाई और घटाई भी जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details