उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों का डेटाबेस होगा तैयार, जल्द शुरू होगा अप्रवासी सेल कार्यालय

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 7, 2023, 10:18 PM IST

Special Cell for Non Resident Uttarakhand उत्तराखंड अप्रवासी सेल के संचालन को लेकर कवायद चल रही है. आज अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अप्रवासी सेल को जल्द शुरू करने के लिए सचिवालय में संबंधित अधिकारियों को अहम दिशा निर्देश दिए. साथ ही उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों का डेटा बेस तैयार करने को कहा.

ACS Radha Raturi
अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी

देहरादूनःदुनियाभर में रह रहे उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों को अपनी जड़ों से जोड़ने को लेकर राज्य सरकार ने 'उत्तराखंड अप्रवासी सेल' गठित करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत अप्रवासी सेल के संचालन को शुरू करने की कार्रवाई चल रही है. इसी कड़ी में एसीएस राधा रतूड़ी ने सचिवालय में उत्तराखंड अप्रवासी सेल को जल्द शुरू करने को लेकर वर्किंग प्लान पर चर्चा किया. साथ ही उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों का डेटाबेस तैयार करने के भी निर्देश दिए.

दरअसल, उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए तमाम राज्यों, शहरों और विदेशों में बने संगठनों, एसोसिएशन एवं संस्थाओं की मदद ली जाएगी. वहीं, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि विश्वभर में रह रहे उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों को अपनी जड़ों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. आगामी दिसंबर महीने में 8 और 9 तारीख को आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से शुरू हो जाएगा. साथ ही इस समिट के दौरान देश विदेश में बेहतर कार्य करने वाले उत्तराखंड अप्रवासियों को सम्मानित भी किया जाएगा.
ये भी पढ़ेंःदेहरादून में खुला हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी का स्थानीय कार्यालय, CM धामी ने किया शुभारंभ

बैठक के दौरान राज्य के अप्रवासियों के नियमित अप्रवासी सम्मेलन आयोजित करवाने, राज्य सरकार और अप्रवासियों के बीच बेहतर सामंजस्य, अप्रवासियों के निवेश प्रस्तावों पर तत्काल कार्रवाई, अप्रवासियों की समस्याओं के तत्काल समाधान की कार्ययोजना पर चर्चा की गई. इसके अलावा उत्तराखंड अप्रवासियों के राज्य में समाज कल्याण, महिला सशक्तिकरण और सामाजिक उद्यमिता (सोशल इन्टरप्रियोन्शिप), ऑल्ड एज होम में निवेश और योगदान को प्रोत्साहित करने की योजना पर भी चर्चा की गई.

वहीं, एसीएस राधा रतूड़ी ने कहा कि 'उत्तराखंड अप्रवासी सेल' अप्रवासियों को राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, टेक्नॉलाजी सहित तमाम क्षेत्रों में जोड़ने के साथ ही निवेश के लिए प्रोत्साहित भी करेगा. साथ ही कहा कि उत्तराखंड अप्रवासी सेल की वेबसाइट को भी जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा. एसीएस ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अन्य राज्यों के अप्रवासी सेल का अध्ययन भी करें. ताकि, ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details