उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंडः स्वामी विवेकानंद को किया गया याद, कहीं रक्तदान तो कहीं निकाली गई संदेश यात्रा

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर प्रदेशभर में कार्यक्रम आयोजित किए गए. एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने इस दिन को युवा दिवस के रूप में मनाया.

By

Published : Jan 12, 2020, 7:15 PM IST

Updated : Jan 12, 2020, 8:26 PM IST

स्वामी विवेकानंद को किया याद
स्वामी विवेकानंद को किया याद

देहरादून/ उधम सिंह नगर/ पौड़ी गढ़वालः युवा दिवस पर प्रदेशभर में विश्व गुरू स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन मनाया गया. विभिन्न जनपदों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम आयोजित किए और स्वामी विवेकानंद को याद किया. केंद्रीय विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर में छात्रों ने साफ-सफाई का प्रण लिया. खटीमा में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने खटीमा ब्लॉक सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया. काशीपुर में स्वामी विवेकानंद सन्देश यात्रा निकाली गई तो मसूरी के तिलक लाइब्रेरी और ऋषिकेश एम्स में भी स्वामी विवेकानंद जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

पौड़ी
स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के अवसर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र छात्राओं ने केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर में साफ-सफाई का प्रण लिया. छात्र-छात्राओं ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने जिस तरह दुनियाभर में भारत का प्रतिनिधित्व किया वो युवाओं के लिए प्रेरणाप्रद है. एबीवीपी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मयूर भट्ट ने कहा कि देश को स्वच्छ बनाने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए.

खटीमा
उधम सिंह नगर जिले के खटीमा ब्लॉक सभागार में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन मनाया. उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के निदेशक बृजेश बनकोटी ने कहा कि 1985 में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि वे युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत थे.

पढ़ेंः बर्फबारी के बाद देखते ही बन रहा है, भू-बैकुंठ बदरीनाथ धाम का नजारा

काशीपुर
काशीपुर में आज एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर संदेश यात्रा निकाली. इस यात्रा में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया. ये यात्रा रामलीला मैदान से नगर में विभिन्न स्थानों से होते हुए रामलीला मैदान में ही संपन्न हुई. रैली के दौरान कार्यकर्ताओं ने लोगों से स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया.

ऋषिकेश
एम्स ऋषिकेश में स्वामी विवेकानंद का 157 वां जन्मदिन युवा दिवस के रूप में मनाया गया. इस दौरान एम्स में मैराथन और रक्तदान जैसे कई कार्यक्रम आयोजित हुए. कार्यक्रम में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, केंद्र सरकार में युवा कल्याण एवं खेल बोर्ड के सदस्य शतरुद्र सिंह और एम्स निदेशक डॉ. रविकान्त कार्यक्रम में शिरकत करने पंहुचे.
शतरुद्र प्रताप सिंह ने कहा कि जब हमारा देश बुरी स्थिति में था और यहां के लोग गरीबी में अपना जीवन यापन करते थे. उस समय स्वामी विवेकानद ने पूरी दुनिया में देश की अलग पहचान बनाई और भारत का नाम रोशन किया.


पढ़ेंः अपनी लेखनी से युवाओं को राह दिखा रहा 'मित्र पुलिस' का ये जवान

मसूरी
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने मसूरी तिलक लाइब्रेरी के प्रांगण में स्वामी विवेकानंद जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया. उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर आपस में मिठाई बांटकर खुशियां मनाई.

गदरपुर

गदरपुर के कालीनगर में विवेकानंद ट्रस्ट द्वारा धूमधाम से स्वामी विवेकानंद जयंती मनाया गया. इस मौके पर क्षेत्र के विभिन्न स्कूल व संस्था के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. विवेकानंद ट्रस्ट द्वारा कई प्रतियोगिताएं कराई गई. प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया.

Last Updated : Jan 12, 2020, 8:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details