उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

AIIMS की MBBS परीक्षा में भी उत्तराखंड के छात्रों का जलवा, राजधानी के अभिनव ने रोशन किया नाम

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में 3,38,457 छात्रों में से 11 हजार 380 छात्रों ने परीक्षा पास किया है. उत्तराखंड में देहरादून के अभिनव कुमार ने 346 में रैंक लाकर टॉप किया है. जबकि हरिद्वार के अमन जुयाल ने दूसरा स्थान हासिल किया है.

By

Published : Jun 14, 2019, 8:40 PM IST

एम्स के एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में उत्तराखंड टॉपर अभिनव कुमार.

देहरादूनःअखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में उत्तराखंड के छात्रों ने भी जलवा बिखेरा है. जिसमें देहरादून के अभिनव कुमार ने प्रदेश में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. वहीं, राज्य के तमाम जिलों से इस परीक्षा में बेहतर रैंक लाने वाले छात्र अब दाखिले की तैयारी में जुट गए हैं.

बता दें कि इस बार अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में दाखिले के लिए 6 नए एम्स जोड़े गए हैं. जिससे प्रवेश परीक्षा दे चुके छात्रों के पास कई विकल्प मौजूद हैं. साथ ही दाखिले के लिए इस बार 1207 सीटें रखी गई हैं. जबकि बीते साल मात्र 907 सीटों पर ही प्रवेश दिया गया था. इसी क्रम में देशभर के 15 एम्स के लिए एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा करवाई गई थी. वहीं 3,38,457 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था. जिसमें 11,380 छात्रों ने परीक्षा को पास किया है.

ये भी पढ़ेंःपश्चिम बंगाल की आग पहुंची ऋषिकेश AIIMS, 'WE WANT JUSTICE' के लगे नारे

उत्तराखंड से भी बड़ी संख्या में एम्स एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में छात्रों ने हिस्सा लिया था. जिसमें कई छात्रों ने परीक्षा को पास किया है. उत्तराखंड में अभिनव कुमार ने राज्य में सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए 346 में रैंक हासिल की है. वहीं, हरिद्वार निवासी अमन जुयाल ने 583 रैंक हासिल कर राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया है. इसके अलावा गर्वित ने भी इस परीक्षा में बेहतरीन रैंक हासिल की है. उधर, देशभर के 15 एम्स में एमबीबीएस के दाखिले को लेकर छात्रों ने कमर कस ली है.

इस बार इन एम्स में भी ले सकते हैं दाखिला-

  1. कल्याणी, पंश्चिम बंगाल
  2. बटिंडा, पंजाब
  3. तेलगाना
  4. नागपुर, महाराष्ट्र
  5. गोरखपुर, यूपी
  6. रायबरेली, यूपी के ये एम्स नए जोड़े गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details