उत्तराखंड

uttarakhand

AAP ने स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर त्रिवेंद्र सरकार पर साधा निशाना

By

Published : Mar 6, 2021, 10:22 AM IST

त्रिवेंद्र सरकार द्वारा जारी बजट में आम आदमी पार्टी का फोकस स्वास्थ्य और शिक्षा के सेक्टर में रहा. आप नेता का कहना है कि सरकार केवल घोषणा और बातों में ही बजट को बयां करती है. जबकि धरातल पर यह बजट नहीं लग पाता है.

Trivandra government
त्रिवेंद्र सरकार

देहरादून:त्रिवेंद्र सरकार ने चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट पेश किया. इस दौरान तमाम सेक्टर्स के लिए बजट में इजाफा किया गया, लेकिन स्वास्थ्य और शिक्षा पर बात करने वाली आम आदमी पार्टी का फोकस प्रदेश में इन्हीं 2 सेक्टर को लेकर रखे गए बजट पर रहा. हालांकि त्रिवेंद्र सरकार ने इन दोनों ही विभागों में बजट को लेकर बेहद ज्यादा इजाफा किया है.

AAP ने स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर त्रिवेंद्र सरकार पर साधा निशाना.

इस बार त्रिवेंद्र सरकार ने साल 2020-21 की तुलना में करीब 4,000 करोड़ बढ़ाकर बजट पेश किया है. इस बार सरकार ने 57,400 करोड़ का बजट सदन के पटल पर रखा. इतने बड़े बजट को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग का भी खास ख्याल रखा है. सरकार ने स्वास्थ्य सेक्टर में 2,477 करोड़ का बजट रखा है, जबकि शिक्षा ,खेल और युवा कल्याण संस्कृति में 9,450 करोड़ का बजट रखा है. इसमें खास बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग में इस बार 700 करोड़ की बढ़ोत्तरी की गई है.

इसी तरह शिक्षा विभाग में भी 300 करोड़ पिछले बजट से ज्यादा रखे गए हैं. राज्य में स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग को बेहद ज्यादा बजट के प्रावधान के बावजूद स्वास्थ्य और शिक्षा की हालत प्रदेश में सुधर पाएगी. इस पर अब भी आम आदमी पार्टी को संशय है. आप नेता का कहना है कि सरकार केवल घोषणा और बातों में ही बजट को बयां करती है. जबकि धरातल पर यह बजट नहीं लग पाता है. यही कारण है कि आज भी प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बदतर हैं और शिक्षा व्यवस्था की हालत खराब है.

पढ़ें:गैरसैंण में आंदोलनकारियों पर हुए लाठीचार्ज का विरोध, महिला कांग्रेस ने सीएम से मांगा इस्तीफा

आप समेत विपक्ष सत्ता पक्ष के इस बजट प्रावधान को महज बातूनी मानती है. इस मामले में आप का कहना है कि सरकार केवल बजट में ही इन बातों को न रखें बल्कि धरातल पर भी शिक्षा और स्वास्थ्य के हालातों को बेहतर करें. हालांकि भाजपा का मत इससे उलट है. भाजपा नेताओं की मानें तो उनकी सरकार ने जिस तरह से बजट को बढ़ाया है, राज्य में उससे शिक्षा और स्वास्थ्य के हालातों को बेहतर किया जाएगा और भविष्य में व्यवस्थाओं को और भी दुरुस्त हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details