उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मसूरी में विज्ञान मेला: हंसते-खेलते छात्र सुलझा रहे अनसुलझी गुत्थियां

मसूरी में छात्रों में विज्ञान के प्रति चेतना संचार को लेकर दो दिवसीय विज्ञान मेला आयोजित किया गया है. इसमें छात्रों को विभिन्न साइंस की जानकारियां दी जा रही हैं. विज्ञान मेले का आज दूसरा दिन है.

By

Published : Dec 23, 2021, 12:22 PM IST

Updated : Dec 23, 2021, 12:55 PM IST

vigyan mela in Mussoorie
मसूरी में विज्ञान मेला

मसूरी:हर घर विज्ञान, विज्ञान उत्प्रेरण एवं विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति चेतना का संचार करने के लिये मसूरी में बुधवार से दो दिवसीय विज्ञान मेले (vigyan mela) का आयोजन किया गया. यह विज्ञान मेला स्पेक्स देहरादून और उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (Uttarakhand State Council for Science And Technology) के संयुक्त तत्वाधान में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार (Department of Science and Technology)के सौजन्य से सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कॉलेज में लगाया गया.

मेले का उद्घाटन विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. नम्रता श्रीवास्तव (Principal Dr. Namrata Srivastava) एवं स्पेक्स देहरादून के सचिव डॉ. बृज मोहन शर्मा ने किया. विज्ञान मेले में सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कॉलेज के छात्रों के साथ अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी प्रतिभाग किया. विज्ञान मेले में मुख्य रूप से निम्न गतिविधियां आकर्षण का केंद्र हैं, जिसमें फन विद साइंस, अपनी मिट्टी को जानें, ऊर्जा संरक्षण, तारामंडल, मौसम की निगरानी, जल गुणवत्ता, खाद्य पदार्थ, कठपुतली द्वारा विज्ञान संचार, सैनिटाइजर में एल्कोहल की प्रतिशतता की जांच करना, ई-कचरा प्रबंधन, बोतल लैंप, टेलिस्कोप आदि की जानकारी दी जा रही है.

मसूरी में विज्ञान मेला.

इस मौके पर विज्ञान के शिक्षकों और वैज्ञानिकों ने साइंस के उपकरणों को सरलता से कैसे कम कीमत पर बेकार पड़े सामान से बनाया जा सकता है ये बताया. एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट, बैंबू लैंप बनाने एवं रिपेयर करने, जल में अशुद्धियों के बारे में जानकारी व खाद्य पदार्थों में मिलावट को पहचानने के सस्ते नुस्खों के विषय में बताया गया. ब्रह्माण्ड के रहस्य जानने व तारों की दुनिया को समझाया गया.

पढ़ें-पूर्व CM हरीश रावत से मिलने पहुंचे UKD नेता, बढ़ी सियासी हलचल

भविष्य में कम होती कृषि भूमि के कारण कृषि के विकल्प के रूप में हाइड्रोपोनिक विधि से जल में पौधे उगाने की विधा के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. प्राचीन संचार की विधा कठपुतलियों के माध्यम से विज्ञान संचार में उपयोग कर कठपुतली नाटक द्वारा मेले में विभिन्न विज्ञान से जुटी चीजों के बारे में छात्रों को अवगत कराया जा रहा है.

Last Updated : Dec 23, 2021, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details