उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून: फेसबुक पर दोस्ती गांठकर विदेशी महिला ने की ठगी, मामला दर्ज

पौड़ी गढ़वाल निवासी विक्रम सिंह रावत के साथ इंग्लैड की एक महिला ने फेसबुक के जरिए दोस्ती गांठकर 16 लाख रुपए ठग लिए.

By

Published : Mar 6, 2020, 1:36 PM IST

Updated : Mar 6, 2020, 2:29 PM IST

fraud
फेसबक

देहरादून: उत्तराखंड के एक युवक से विदेशी महिला ने फेसबुक पर दोस्ती लाखों रुपए ठग लिए. फिलहाल पुलिस की साइबर सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. जानकारी के अनुसार, पौड़ी गढ़वाल निवासी पीड़ित से दिल्ली एयरपोर्ट पर इंग्लैंड की करेंसी के कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर लाखों रुपए की ठगी की गई. पीड़ित की तहरीर के आधार पर साइबर सेल ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्जकर जांच शुरू कर दी.

पीड़ित विक्रम सिंह रावत ग्राम सतपुली बाजार पौड़ी गढ़वाल ने शिकायत दर्ज कराई कि कुछ समय पहले उसकी दोस्ती फेसबुक के जरिए एक महिला से हुई थी. महिला ने खुद को इंग्लैंड निवासी एला चार्ल्स बताया था. उसके बाद महिला और विक्रम की मैसेंजर और व्हाट्सएप के जरिए बातचीत शुरू हो गई. 26 फरवरी को महिला ने विक्रम को फोन करके बताया कि वह भारत अपनी फ्रेंड के साथ आई है. साथ ही अपने साथ काफी मात्रा में इंग्लैंड की करेंसी लेकर पहुंची है.

इस कारण वह दिल्ली एयरपोर्ट में कस्टम क्लीयरेंस में फंसी है. महिला ने विक्रम से मदद के रूप में कुछ रुपए की मांग की और विक्रम ने खाता नंबर में 85 हजार डाल दिए. इसके बाद दोबारा से महिला ने विक्रम को फोन किया और रुपए की मांग की फिर दोबारा विक्रम ने 44 हजार रुपए महिला के खाते में भेज दिए.

27 फरवरी को महिला ने विक्रम को बताया कि उसे एयरपोर्ट से क्लीयरेंस अब तक नहीं मिला है जिस कारण उसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस तरह विक्रम ने कुल 16 लाख 12 हजार रुपए महिला के खाते में भेज दिए.

यह भी पढ़ेंःमां की शिकायत लेकर थाने पहुंची 10 साल की मासूम, दास्तां सुन भर आई पुलिस वालों की आखें

वहीं, रुपए खाते में भेजने के बाद महिला का नंबर बन्द जाने लगा तो विक्रम को ठगी का एहसास हुआ. साइबर सेल सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि पौड़ी गढ़वाल निवासी विक्रम सिंह सतपुली बाजार में रेडीमेड का काम करता है. विक्रम द्वारा देहरादून साइबर सेल को दी गई तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया. साइबर पुलिस पीड़ित द्वारा रकम को ट्रांसफर किये गए खातों की जानकारी निकाल रही है.

Last Updated : Mar 6, 2020, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details