उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी: महिलाओं ने एक दिवसीय कार्यशाला में सीखे स्वरोजगार के गुर

By

Published : Feb 7, 2020, 4:35 PM IST

मसूरी में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें महिलाओं को अगरबत्ती बनाने की बनाने का प्रक्षिक्षण दिया गया.

etv bharat
मसूरी में कार्यशाला का आयोजन

मसूरी:नगर क्षेत्र में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने को लेकर मसूरी के दुग्गल विला में कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें महिलाओं को अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण दिया गया. कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक रामनारायण द्वारा किया गया.

मसूरी में कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला में निदेशक रामनारायण ने कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने व उन्हें स्वावलंबी बनाने को लेकर प्रशासन की ओर से महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके साथ ही कार्यशाला में रमेश श्रीवास्तव द्वारा महिलाओं को अगरबत्ती बनाने की तकनीक के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें:खबर का असरः तीर्थनगरी में अवैध शराब का भंडाफोड़, दो महिला समेत चार गिरफ्तार

डॉ. ज्योति मारवाह ने कहा कि स्वाद, सुगंध फ्रेगरेंस और फ्लेवर का दुनिया में बहुत बड़ा उद्योग है. जिसमें रोजगार से संबंधित कई चीजें जैसे क्रीम, शैंपू, साबुन, रेडी टू ईट फूड आदि का निर्माण शामिल है. जिसमें एक अगरबत्ती भी है. जो घर हो या व्यवसाय हर जगह उपयोग में आती है. इसलिए लोगों की कार्य क्षमता व कौशल को जागरुक करने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details