उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में हिलदारी संस्था ने चलाया मेगा क्लीनअप ड्राइव, 620 किलो सूखा कचरा किया एकत्रित

By

Published : Dec 11, 2021, 9:56 PM IST

मसूरी में हिलदारी संस्था द्वारा अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस पर मेगा क्लीनअप ड्राइव चलाया गया. जिसके तहत 620 किलो सूखा कचरा इकट्ठा किया.

mega cleanup drive by Hildari Sanstha
हिलदारी संस्था ने चलाया मेगा क्लीनअप ड्राइव

मसूरी:अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस (international mountain day) पर हिलदारी संस्था (Hildari Society) की अगुवाई में मसूरी नगर पालिका परिषद (Mussoorie Municipal Council), कीन, मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज, दी फन ब्रेंटवुड की सहयोग से सॉउथ रोड राजमंडी वॉर्ड नंबर 5 में स्वच्छता अभियान (Cleanliness campaign) चला गया. जिसमें 620 किलो सूखा कचरा इकट्ठा किया. जिसे आईडीएच स्थित ड्राई वेस्ट कलेक्शन सेंटर ले जाया गया.

टीम के सदस्यों ने स्थानीयों को जागरूक किया. साथ ही लोगों को अपने दायित्वों को भी समझने का आग्रह किया. हिलदारी संस्था ने ने लोगों से घरों का कूड़ा खुले में नहीं फेंकने और कूड़े को पर्यावरण मित्र को देने की अपील की. हिलदारी और कीन संस्था लगातार लोगों सड़क किनारे, नाले, पहाड़ और जंगलों में कूड़ा नहीं फेंकने को लेकर जागरुक कर रही है.

ये भी पढ़ें:अवैध खनन पर जंग: हरक सिंह ने हरदा पर ही खड़े किये सवाल, बोले- जनता से पूछो किसके राज में हुआ 'खेल'

हिलदारी संस्था का कहना है कि जलवायु और भूमिगत परिवर्तनों के कारण पर्वतों की भूगौलिक स्थिति में परिवर्तन आ रहा है. इसलिए इन क्षेत्रों का विकास और संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है. जिससे क्षेत्र के साथ पर्यावरण को भी बचाया जा सके. विगत 3 वर्षों में नगर पालिका परिषद मसूरी, हिलदारी एवं कीन एवं विभिन्न संगठनों के संयुक्त प्रयासों से 120 स्वच्छता अभियान विभिन्न क्षेत्रों में चलाए गए हैं. साथ ही 607 मीट्रिक टन सूखा कूड़ा का व्यवस्थित निस्तारण किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details