उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: दशहरे की तैयारियां जोरों पर, 62 फुट ऊंचा रावण रहेगा आकर्षण का केंद्र

By

Published : Oct 4, 2019, 8:03 PM IST

Updated : Oct 4, 2019, 8:44 PM IST

देहरादून के बन्नू समुदाय ने इस बार बेहद खास रावण का निर्माण करवाया है, जिसकी ऊंचाई 62 फीट रहेगी. वहीं, पहली बार रावण को हंस रूपी झांकी पर खड़ा किया गया है. साथ ही लंका के भीतर विशेष तरह की लाइटें लगाी गई हैं.

इस दशहरा खास रहेगा रावण दहन

देहरादून: दशहरा में इस बार 62 फीट का रावण आकर्षण का केंद्र रहेगा. 72 सालों से दशहरा पर्व मनाते आ रही बन्नू बिरादरी ने इस बार 62 फुट का रावण, 55 फीट का मेघनाथ और 50 फीट का कुंभकरण तैयार करवाया है, जिसे देहरादून के परेड ग्राउंड में लगाया जाएगा. इस दिन लगभग 10 हजार की संख्या से ज्यादा लोग इसे देखने आएंगे.

दशहरा कमेटी के अध्यक्ष हरीश विरमानी.

इस बार का यह रावण कई मायनों में खास रहेगा. पहली बार रावण को हंस रूपी झांकी पर खड़ा किया गया है. वहीं, लंका के भीतर विशेष तरह की लाइटें लगाी गई हैं. जिसकी रोशनियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी. बन्नू बिरादरी के दशहरा कमेटी के अध्यक्ष हरीश विरमानी के मुताबिक आयोजकों ने इस बार प्लास्टिक को कम से कम उपयोग किया है. जिससे प्लास्टिक मुक्त शहर का सपना पूरा हो सके.

पढे़ं-AIIMS निदेशक से मिले सतपाल महाराज, केंद्र सरकार से मांगा 1000 बेड के अस्पताल का बजट

वहीं, उन्होंने कहा कि पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए अगली बार इको फ्रेंडली पटाखे लाए जाएंगे. अगर, ऐसे पटाखे नहीं मिलेंगे तो इलेक्ट्रिक पटाखों के जरिए आतिशबाजी की जाएगी. आयोजकों के मुताबिक, बन्नू बिरादरी ने इस बार कारीगरों को दिल्ली से बुलवाया था. रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के साथ ही रावण की लंका बनाने में भी कारीगरों ने पूरे एक महीने की मेहनत की है. हालांकि, पुतलों को परेड ग्राउंड में खड़ा करना एक बहुत बड़ी तकनीकी चुनौती होगा. जिसके लिए परेड ग्राउंड में दशहरे से तीन दिन पहले जेसीबी की मदद से कारीगर सभी पुतलों को खड़ा करेंगे.

Last Updated : Oct 4, 2019, 8:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details