उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में फिर डेंगू के 51 नए मरीज सामने आए, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लारवा किया नष्ट

राजधानी में डेंगू का कहर लगातार जारी है. एक बार फिर 51 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम मिलकर लगातार जन जागरुकता अभियान चला रहा है. अभी तक 314 पुरुष और 159 महिलाओं में एलाइजा पॉजिटिव आया है.

By

Published : Aug 20, 2019, 11:45 PM IST

देहरादून में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ा.

देहरादून:राजधानी में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसकी वजह से दून मेडिकल अस्पताल में 26 बेडों का डेंगू वार्ड पूरी तरह से फुल है. वहीं स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान का भी कोई असर नहीं दिख रहा है.

देहरादून में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ा.

मंगलवार को एक बार फिर 51 नए मरीज सामने आए हैं. उनमें से 32 पुरुष और 19 महिला मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. जिसके बाद डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 483 हो गई है. अभी तक 314 पुरुष और 159 महिलाओं में एलाइजा पॉजिटिव आया है.

यह भी पढ़ें:उत्तरकाशी से लौटते ही अचानक यहां पहुंचे सीएम त्रिवेंद्र, पूरे राज्य का जाना हाल

वहीं जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी सुभाष जोशी और उनकी टीम ने विधानसभा, नारी निकेतन, संप्रेक्षण गृह, किशोर शिशु निकेतन, और बालिका निकेतन आदि का भ्रमण किया. भ्रमण के दौरान सभी परिसरों और कार्यालय के साथ ही आवासों में डेंगू लारवा सर्वे किया गया.

डेंगू के लारवा को खत्म करने की मुहिम

यहां पर देखा गया कि अधिकांश कूलरों और बिना ढक्कन के टंकियों में मच्छर का लारवा पनप रहा था. लिहाजा टीम ने पानी खाली करवाकर पनप रहे लारवा को नष्ट किया और वर्तमान में बिना पानी भरे हुए कूलरों का प्रयोग करने, पानी की टंकियों में ढक्कन लगाने और परिसर में कहीं पर भी पानी न रुकने के लिए साप्ताहिक सफाई रखने की हिदायत दी.

इस दौरान परिसरों में स्थित कार्यालयों और आवासों में रह रहे लोगों को डेंगू की जानकारी और बचाव के लिए पैंपलेट आदि वितरित किए गए. वहीं स्वास्थ विभाग की टीम ने परिसरों में अधिकारियों से संपर्क किया और परिसर में साफ-सफाई बरतने का अनुरोध किया. साथ ही नगर निगम के कर्मचारियों को सभी स्थानों पर छिड़काव और फॉगिंग कराने के लिए निर्देश दिए गए.

यह भी पढ़ें:प्लास्टिक से डीजल बनाने के लिए शुरू किया गया अभियान, छात्राओं ने कही ये बात

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम मिलकर लगातार जन जागरूकता अभियान चला रहा है. इसके साथ ही फॉगिंग और सोर्स रिडक्शन के जरिए डेंगू के लारवा को नष्ट किया जा रहा है. अभियान चलाने और जागरूक करने के बावजूद देहरादून में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details