उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 17, 2023, 11:35 AM IST

ETV Bharat / state

Rishikesh Power Crisis: ऋषिकेश का बिजली संकट दूर करेगा '220 केवी' प्लान, गर्मी में मिलेगी राहत

ऋषिकेश के लोगों को गर्मी के सीजन में बार-बार बिजली जाने की समस्या से निजात मिलने वाली है. जिसके लिए विद्युत विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है. जहां पूर्व में भीषण गर्मी में लोगों को आए दिन परेशानियों से दो चार होना पड़ता था, लेकिन इस बार उन्हें बिजली झटका नहीं देगी. जिसके लिए विद्युत विभाग 33 केवी की विद्युत लाइन का निर्माण कर रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश का बिजली संकट दूर करेगा '220 केवी' प्लान

ऋषिकेश: तीर्थनगरी ऋषिकेश के निवासियों के लिए अच्छी खबर है. अब यहां के लोगों को भीषण गर्मी के दौरान बिजली की रोस्टिंग के संकट को नहीं झेलना पड़ेगा. जिससे प्रभावित होने वाले जन जीवन को सहूलियत मिलेगी. इसके अलावा उन्हें गंगा तलहटी की चिलचिलाती गर्मी में भी बिजली संकट के दौर से नहीं गुजरना पड़ेगा. विद्युत विभाग ने क्षेत्र के वासिंदों के लिए इसका इंतजाम कर लिया है.

अनावश्यक बिजली कटौती से मिलेगी राहत:गढ़वाल और चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश को सरकार ने अनावश्यक बिजली रोस्टिंग से फ्री करने का ऐलान किया है. लेकिन गर्मी के सीजन में अधिक खपत और लोड बढ़ने से कई बार ग्रिड फेल होने की संभावना को देखते हुए अधिकांश बार ऊर्जा निगम को विद्युत आपूर्ति कट करने के लिए बाध्य होना पड़ता है.

यही नहीं जब ग्रिड फेल हो जाता है तो इस संकट के समय कम से कम तीन से चार घंटे पूरे ऋषिकेश क्षेत्र में बिजली की सप्लाई बाधित हो जाती है. सबकुछ ठीक रहा तो अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल अच्छी खबर यह है कि ऋषिकेश में अचानक ग्रिड फेल होने पर बिजली नहीं जाएगी, क्योंकि ऐसी स्थिति के लिए विभाग अब टिहरी के चंबा स्थित बिजली घर से बिजली लेने की कवायद शुरू कर चुका है.
पढ़ें-Lachhiwala Nature Park: लच्छीवाला नेचर पार्क में अब सैलानी स्विमिंग का ले सकेंगे आनंद, पार्क प्रशासन ने की तैयारी

विद्युत लाइन का किया जा रहा निर्माण:विभागीय अधिकारी अधिशासी अभियंता शक्ति प्रसाद ने बताया कि ऋषिकेश स्थित वीरभद्र 220 केवी सब स्टेशन को टिहरी जिले के ऋषिकेश के पास तपोवन के बिजली घर से अटैच करने के लिए 33 केवी की विद्युत लाइन का निर्माण किया जा रहा है. करीब 5 करोड़ की इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए पूरी प्रक्रिया कर ली गई है. मार्च प्रथम सप्ताह में करीब 7.50 किलोमीटर लंबी इस विद्युत लाइन का कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details