उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 19, 2020, 4:04 PM IST

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में बढ़ा युवाओं का रूझान, इतने लोग कर चुके आवेदन

उत्तराखंड में वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों का विस्तार और उनसे स्वरोजगार को जोड़ने की दिशा में काम शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में अब तक 238 आवेदन आ चुके हैं.

uttarakhand
मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना

देहरादून: रोजगार के नए विकल्पों को तैयार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा लाई गई, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में लोगों का अच्छा रूझान देखने को मिल रहा है. जिसके तहत 1 महीने में तकरीबन 238 आवेदन आए हैं. वहीं, पर्वतीय जिलों में इस योजना को लेकर लोगों में ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है.

प्रदेश में वैकल्पिक ऊर्जा के स्रोतों का विस्तार और उनसे स्वरोजगार को जोड़ने की दिशा में काम शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में अब तक 200 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं, जिसको लेकर प्रदेश का अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (उरेडा) जल्द ही आवंटन करेगा. सौर ऊर्जा को लेकर पर्वतीय जिलों में लोगों में ज्यादा रूझान देखने को मिल रहा है. इस योजना के तहत 25 मेगावाट तक सौर ऊर्जा के प्लांट लगाकर उनसे विद्युत उत्पादन किया जाएगा. इस विद्युत उत्पादन को सरकार खरीदेगी, जिससे रोजगार के साथ-साथ उर्जा के क्षेत्र में प्रदेश को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें:देहरादून आरटीओ ने दी राहत, अब हर दिन बनेंगे 30 लर्निंग लाइसेंस

सौर स्वरोजगार योजना को लेकर सबसे ज्यादा आवेदन पौड़ी जिले से आए हैं. इसके अलावा टिहरी, उत्तरकाशी भी दूसरे नंबर पर है. आइए आपको बताते हैं किस जिले से कितने आवेदन अब तक सौर स्वरोजगार योजना के तहत आए हैं.

किस जिले से कितने आवेदन आये हैं.

जिला का नाम आवेदन की संख्या
पौड़ी 60
टिहरी 34
उत्तरकाशी 34
पिथौरागढ़ 29
चमोली 22
नैनीताल 11
अल्मोड़ा 09
चंपावत 08
उधम सिंह नगर 11
देहरादून 06
रुद्रप्रयाग 06
बागेश्वर 04
हरिद्वार 02

ABOUT THE AUTHOR

...view details