उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उच्च शिक्षा विभाग में 225 पद खाली, भर्ती की कवायद तेज

उच्च शिक्षा विभाग में खाली पड़े पदों को भरने के लिए शुक्रवार को उत्तराखंड विधानसभा में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की.

By

Published : Jan 3, 2020, 5:31 PM IST

dehradun news
उच्च शिक्षा विभाग की बैठक

देहरादून: उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शुक्रवार को विधानसभा में विभागीय अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की. बैठक में फीस वृद्धि के अलावा प्रदेश में खाली 225 शिक्षणेत्तर पदों पर जल्द भर्ती को लेकर चर्चा की गई. इसके साथ ही मंत्री रावत ने पुस्तक दान अभियान की रिपोर्ट भी बैठक में रखी.

उच्च शिक्षा विभाग की बैठक

बैठक के बाद मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार साल 2020 को रोजगार वर्ष के रूप में मनाने जा रहा है. जिसको ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 225 शिक्षणेत्तर पर जिनमें प्रयोगशाला सहायक, लिपिक वर्ग, लाइब्रेरियन आदि के पद शामिल है, पर अधियाचन भेजने का फैसला लिया. इसके पहले 877 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर अधियाचन भेजा गया था. जिनमें से 350 असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेजों को मिल गए हैं.

पढ़ें- ऑडियो प्रकरण के बाद टूटी शिक्षा विभाग के अधिकारियों की नींद, लिया बड़ा फैसला

पुस्तक दान अभियान के बारे में मंत्री रावत ने बताया कि पुस्तकों, लेब, भवन, स्मार्ट क्लास और अन्य सुविधाओं के लिए दो करोड़ से लेकर 20 करोड़ रुपए डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालयों को दिया जा चुका है. रूसा के अतिरिक्त 50 अन्य डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यो के मांग के अनुरूप छात्रों के अनुपात में 100 प्रतिशत पुस्तके उपलब्ध कराई गई हैं.

मंत्री रावत ने कहा कि साल 2022 तक प्रत्येक कॉलेज का भवन निर्माण और इसी साल 100 प्रतिशत पुस्तक दान अभियान में कॉलेजों को सम्मिलित किया जाएगा. इसके लिए आज एक लाख से पांच लाख रुपए तक विभिन्न प्राचार्यो की मांग पर उपलब्ध कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details