उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में मंगलवार को मिले कोरोना के 21 नए मरीज, सात मरीजों में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि

By

Published : Dec 7, 2021, 7:21 PM IST

Updated : Dec 7, 2021, 9:59 PM IST

उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना के 21 नए मरीज सामने आए हैं. वहीं, जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान देहरादून में अभी तक 7 मरीजों में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हुई है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में किसी भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है. साथ ही उत्तराखंड में पांच कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. जिसमें देहरादून और नैनीताल में दो-दो और उधमसिंह नगर में एक कंटेनमेंट जोन शामिल है.

NEW CORONA PATIENTS FOUND IN UTTARAKHAND
उत्तराखंड में 7 डेल्टा वैरिएंट मिलने से हड़कंप

देहरादून: उत्तराखंड में मंगलवार (7 दिसंबर) को कोरोना के 21 नए मरीज (new corona patients) मिले हैं. जबकि, 3 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे गए हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में किसी भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है. प्रदेश में इस समय एक्टिव (जिनका इलाज चल रहा) केसों की संख्या 189 हैं. वहीं, पिछले 1 सप्ताह में कोविड-19 के 22 पॉजिटिव केस को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दून मेडिकल कॉलेज परीक्षण के लिए भेजा गया था, जहां से 7 केस डेल्टा वैरिएंट के सामने आए हैं.

प्रदेश में अभी तक कोरोना के कुल 3,44,385 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 3,30,611 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 96.00% है. प्रदेश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 7,411 पहुंच गया है. ऐसे में डेथ रेट 2.15% है.

आज का आंकड़ा: मंगलवार को अल्मोड़ा में 1, चंपावत में 4, देहरादून में 6, हरिद्वार में 1, नैनीताल में 5, पौड़ी गढ़वाल में 2 और उधमसिंह नगर में 2 नये कोरोना मरीज मिले हैं. जबकि पिछले 24 घंटे में अन्य जिलों में कोई नया केस सामने नहीं आया है.

देहरादून में अब तक 7 डेल्टा वैरिएंट केस सामने आ चुके हैं. पिछले 1 सप्ताह में कोविड के 22 पॉजिटिव केस को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दून मेडिकल कॉलेज परीक्षण के लिए भेजा गया था, जहां से 7 केस में डेल्टा वैरिएंट सामने आया है. हालांकि अभी कोविड पॉजिटिव के कुछ केस का परीक्षण जारी है. हालांकि राहत की बात है कि देहरादून जिला स्वास्थ्य प्रशासन के मुताबिक अब तक उत्तराखंड में कोई भी केस ओमिक्रॉन वैरिएंट संक्रमण के रूप में सामने नहीं आया है.

7 डेल्टा वैरिएंट मिलने से हड़कंप

इसके बावजूद सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में आने वाले कोरोना केस को जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्टिंग के लिए दून मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है. वहीं, सरोवर नगरी नैनीताल में सबसे ज्यादा कोरोना एक्टिव केस 65 है, जिसके बाद राजधानी देहरादून में 47 एक्टिव केस हैं.

पढ़ें-राजस्थान में ओमीक्रोन संक्रमितों की संख्या 10 हुई, विदेश से लौटे दो लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

वैक्सीनेशन: प्रदेश में मंगलवार को 70,981 लोगों का वैक्सीनेशन (vaccination) हुआ है. वहीं, 45+ वालों की बात करें तो उत्तराखंड में अभी तक कुल 22,02,273 लोग फुल वैक्सीनेट हो चुके हैं. वहीं, 18+ वालों की बात करें तो कुल 29,82,995 लोग फुल वैक्सीनेट हो चुके हैं.

एयरपोर्ट और राज्य सीमा पर आरटीपीसीआर टेस्ट:देहरादून जिला अधिकारी डॉ. राजेश कुमार के मुताबिक अभी तक जिले में ओमिक्रॉन संक्रमण का कोई केस सामने नहीं आया है, लेकिन डेल्टा वैरिएंट सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग को अतिरिक्त सतर्कता के साथ निगरानी बढ़ाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं. वहीं, एहतियातन जौलीग्रांट एयरपोर्ट और उत्तर प्रदेश से लगती देहरादून की आशारोड़ी चेक पोस्ट पर रैंडम आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की जा रही है.

100 फीसदी डबल डोज वैक्सीनेशन का टारगेट:देहरादून में कोविड टीकाकरण की बात करें तो जिला व स्वास्थ्य प्रशासन के मुताबिक जनपद में 100 फीसदी सिंगल डोज लगाई जा चुकी है. जबकि डबल डोज का प्रतिशत अभी 79 फीसदी हो चुका है. देहरादून जिलाधिकारी डॉ आर राजेश ने कहा प्रयास है कि आगामी 31 दिसंबर 2021 तक देहरादून जनपद में कोविड टीकाकरण की दोनों डोज लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. ग्रामीण इलाकों में डबल डोज वैक्सीनेशन का अभियान अंतिम चरण पर है.

Last Updated : Dec 7, 2021, 9:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details