उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 21, 2020, 6:59 PM IST

ETV Bharat / state

कॉलेजों में 180 दिन की पढ़ाई और उपस्थिति अनिवार्य, कम हुई हाजिरी तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

उच्च शिक्षा में गुणवत्ता के लिए 180 दिन की न्यूनतम पढ़ाई और छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है. ऐसे में कम उपस्थिति वाले छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे.

dehradun news
180 की पढ़ाई और उपस्थिति

देहरादूनःउत्तराखंड के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अब 180 दिन की पढ़ाई और उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है. जो छात्र अब क्लास में कम उपस्थित रहेंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा. इसके लिए उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने सभी कॉलेजों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं.

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्रों को अब क्लास में उपस्थित न रहना भारी पड़ सकता है. राज्य सरकार ने इसके लिए 180 दिन की न्यूनतम पढ़ाई और उपस्थिति अनिवार्य कर दी है. ऐसे में 180 दिन से कम उपस्थिति होने पर छात्रों को परीक्षा से वंचित किया जाएगा. हालांकि, कॉलेज की यह जिम्मेदारी भी रहेगी कि वे परिजनों से बात कर छात्रों को समझाएं.

कॉलेजों में 180 की पढ़ाई और उपस्थिति अनिवार्य.

ये भी पढ़ेंःबकायेदारों में पूर्व MLA समेत बैंक के पूर्व डायरेक्टर के नाम शामिल, होगी कुर्की की कार्रवाई

वहीं, मामले पर उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि यह निर्णय सरकार की ओर से लिया गया था. अब कुलपतियों को मामले को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कहा कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए कुलपतियों से सुझाव मांगे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details