उत्तराखंड

uttarakhand

खुशखबरीः  पुलिस में जल्द होंगी नई भर्तियां, महाकुंभ में संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

By

Published : Sep 20, 2019, 9:18 AM IST

Updated : Sep 20, 2019, 11:01 AM IST

पुलिस भर्तियों की तैयारियों में जुटा मुख्यालय, शासन से हरी झंडी मिलने का इंतजार, 2021 महाकुंभ के लिए होंगी 1,763 नई भर्तियां.

नई पुलिस भर्तियां

देहरादूनः प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है. राज्य में 1,763 नई पुलिस भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. 2021 हरिद्वार में महाकुंभ आयोजित होना है इस संबंध में तैयारियां जोर-शोर से चल रहीं हैं. इसी क्रम में उत्तराखंड पुलिस विभाग में 1,763 नई पुलिस भर्तियों के लिए शासन और मुख्यालय स्तर पर फाइलों का काम अंतिम चरण पर चल रहा है. इस बात की प्रबल उम्मीद है कि जल्द ही शासन स्तर से हरी झंडी मिलने के बाद पुलिस विभाग नई भर्तियों के लिए अपनी कार्रवाई तत्काल शुरू कर देगा.

उत्तराखंड में जल्द होंगी नई पुलिस भर्तियां.

पुलिस मुख्यालय के मुताबिक नई भर्ती प्रक्रिया के लिए 3 माह और उनकी ट्रेनिंग के लिए 12 से 15 माह का समय आवश्यक होता है. इसी समय के दौरान नई भर्ती प्रक्रिया को तय समय के मुताबिक पूरा करने के बाद नए प्रशिक्षित जवानों को तैयार कर 14 जनवरी 2021 में आयोजित होने वाले महाकुंभ में फोर्स को बड़े स्तर पर तैनात किया जाएगा.

अब इस बात का इंतजार है कि इसी सितंबर माह के अंत तक शासन से नई भर्तियों के लिए अगर संस्तुति मिलती है तो अगले 15 महीनों में कुंभ आयोजन के लिए नए जवानों को तैयार किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ेंः पंचायत चुनाव में क्या है राजधानी की कहानी, कौन है पावरफुल और किसकी है बत्ती गुल, जानें

हालांकि इस मामले में पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी को उम्मीद है कि शासन स्तर और मुख्यालय स्तर पर चल रही प्रक्रिया जल्द पूरे होते ही नई भर्ती को शुरू की जाएगी.

भारी संख्या में खाली पद हैंः डीजीपी
पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी के मुताबिक कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल प्रमोशन प्रक्रिया में फायर और सिविल पुलिस के 1,263 पद रिक्त होंगे. इसके अलावा पुलिस की अन्य इकाइयों में भी भारी संख्या में खाली पद पड़े हैं, लेकिन फिलहाल अत्यधिक जरूरत के मुताबिक अन्य इकाइयों के लिए 500 पुलिसकर्मियों की भर्ती के लिए शासन से प्रस्ताव पर सहमति मिल सकती है. जिसके बाद कुल 1,763 पदों पर सिविल और फायर पुलिस की भर्तियां पूरी की जाएंगी.

डीजीपी रतूड़ी ने इस बात पर विश्वास जताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा पिछले दिनों नई भर्ती प्रक्रिया पर सैद्धांतिक अनुमति मिलने के बाद ही शासन स्तर पर नई भर्तियों वाले प्रस्ताव पर एकाएक बल मिला है, ऐसे में पुलिस मुख्यालय अपनी तरफ से नई भर्तियों के लिए अपनी तैयारियां पूरे करने की दिशा में तेजी से जुटा है.

नई भर्तियां होना अति आवश्यक

डीजीपी ने आगे बताया कि इस बार 2021 में आयोजित होने वाला महाकुंभ विगत वर्षों की तुलना कई गुना बड़े स्तर पर होने जा रहा है. ऐसे में उत्तराखंड पुलिस पर महाकुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बड़ी चुनौती है. इसी के दृष्टिगत नई भर्तियों को समय से पूरा करना विभाग की प्राथमिकता है.

पुलिस डीजीपी के बयान से यह साफ संदेश जाता है कि 2021 में होने वाले महाकुंभ के लिए नई भर्तियों का होना आवश्यक है. ऐसे में सरकार समय मुताबिक इस बात पर कब फैसला करती है कि प्रमोशन प्रक्रिया और नई भर्ती को समय रहते पूरा किया जाए, देखने वाली बात होगी.

Last Updated : Sep 20, 2019, 11:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details