उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Sep 10, 2019, 5:56 PM IST

ETV Bharat / state

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, इस विभाग में जल्द होगी 1700 पदों पर भर्ती

उत्तराखंड पुलिस विभाग में दिसंबर माह तक 1700 पदों पर भर्तियां खुलने वाली हैं. ये भर्तियां आगामी 2021 महाकुंभ को लेकर अहम मानी जा रही है. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय, गढ़वाल रेंज ऑफिस, एसडीआरएफ कार्यालय व ट्रैफिक निदेशालय के भवनों के निर्माण को लेकर भी मंजूरी मिली है.

पुलिस विभाग में भर्तियों का पिटारा खुला

देहरादूनः पुलिस विभाग में नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिसंबर माह तक विभाग में 1700 पदों पर भर्तियां खुलने वाली है. काफी समय से पुलिस महकमा भर्ती को लेकर असमंजस की स्थिति में था. ऐसे में ये भर्तियां आगामी 2021 महाकुंभ को लेकर भी अहम मानी जा रही है. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय सहित अन्य बहुउद्देश्यीय महत्वपूर्ण भवनों के निर्माण को लेकर भी शासन ने मंजूरी दे दी है.

पुलिस विभाग में भर्तियों का पिटारा खुला

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पुलिस विभाग से जुड़ी तमाम विकासकारी योजनाओं के साथ ही 1700 पुलिसकर्मियों की नई भर्ती के लिए रास्ते खोल दिए हैं. माना जा रहा है कि आगामी दिसंबर माह से पहले सिविल, फायर और पीएससी विभाग में पुलिसकर्मियों की नई भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. पुलिस विभाग में होने वाली नई भर्तियां आगामी 2021 महाकुंभ हरिद्वार को लेकर भी काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. ऐसे में महकमे की पूरी कोशिश होगी कि 2021 महाकुंभ से पहले भर्ती प्रक्रिया के अलावा ट्रेनिंग सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे. वर्तमान समय में उत्तराखंड पुलिस विभाग में लगभग 27000 पुलिसकर्मी कार्यरत हैं.

पढ़ेंः DIG ने प्रशिक्षु की ट्रेनिंग और व्यवस्थाओं का लिया जायजा, बोले- बुलंद हौसलों से बनता है देश का जवान


अपराध व कानून व्यवस्था महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि उत्तराखंड महाकुंभ जैसे बड़े आयोजन का अनुभव नई भर्ती जवानों के लिए महत्वपूर्ण होगा. महाकुंभ जैसे बड़े आयोजन में सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाना पुलिस मुख्यालय की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. हालांकि महाकुंभ के दौरान 20 हजार से ज्यादा संख्या में अलग-अलग प्रान्तों के पुलिसकर्मी भी ड्यूटी में रहेंगे.

पढ़ेंः Etv भारत की खबर का बड़ा असर, स्कूली बसों के खिलाफ चला अभियान

आईपीएस अफसरों के भी खिले चेहरे
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शासन में समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस मुख्यालय, गढ़वाल रेंज ऑफिस, एसडीआरएफ कार्यालय व ट्रैफिक निदेशालय जैसे जरूरी भवनों के निर्माण को लेकर भी मंजूरी दी. राज्य बनने के बाद सचिवालय के समीप पुराने निर्माणाधीन भवन को नया रूप देकर भले ही पुलिस मुख्यालय तैयार किया गया हो, लेकिन वर्तमान में पुलिस मुख्यालय में कई आईपीएस अधिकारियों की बैठने के लिए पर्याप्त भवन न होना भी एक समस्या रहा है. कई आईपीएस अधिकारी पुलिस मुख्यालय में ऑफिस कमरा उपलब्ध न होने के चलते वैकल्पिक कमरों से ऑफिस संचालित कर रहे हैं.

पढ़ेंः उत्तराखंड छात्रवृत्ति घोटाला: जांच के दायरे में सत्ताधारी लोगों के शिक्षण संस्थान, SIT जांच हो सकती है प्रभावित

वहीं, दूसरी तरफ गढ़वाल रेंज कार्यालय भी एक पुराने छोटे से भवन में संचालित किया जा रहा है. इसके अलावा देहरादून में एसडीआरएफ सेनानायक भवन और ट्रैफिक निदेशालय जैसा भवन भी नहीं है. ऐसे में पुलिस मुख्यालय सहित अन्य बहुउद्देश्यीय महत्वपूर्ण भवनों के निर्माण की मंजूरी मिलना पुलिस विभाग के लिए राहत की खबर हैं.

अपराध व कानून व्यवस्था महानिदेशक अशोक कुमार के मुताबिक दून अस्पताल के सामने पुलिस की खाली पड़ी जमीन पर ही रेंज कार्यालय एसडीआरएफ भवन और ट्रैफिक निदेशालय जैसे कार्यालय का निर्माण होना तय किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details