उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चारधाम यात्राः एक महीने में बन गए 16 हजार ग्रीन कार्ड, 15 लाख तीर्थयात्री कर चुके हैं दर्शन

चारधाम यात्रा में परिवहन विभाग अभी तक 16 हजार से ज्यादा ग्रीन कार्ड जारी कर चुका है. परिवहन विभाग का कहना है कि एक महीने के अंदर ही 16 हजार ग्रीन कार्ड बनाना बड़ा रिकॉर्ड है. 2019 की चारधाम यात्रा में सिर्फ 15 हजार ग्रीन कार्ड ही जारी किए गए थे.

chardham yatra
चारधाम यात्रा

By

Published : Jun 2, 2022, 10:29 AM IST

Updated : Jun 2, 2022, 11:57 AM IST

देहरादूनःचारधाम यात्रा शुरू हुए अभी मात्र एक महीना हुआ है लेकिन एक महीने के अंदर ही चारधाम यात्रा (chardham yatra) पर रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. अभी तक करीब 15 लाख श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं. इसके लिए परिवहन विभाग (Uttarakhand Transport Department) अभी तक 16 हजार से अधिक ग्रीन कार्ड (Transport Department issued 16 thousand green cards) जारी कर चुका है. 2019 में पूरी यात्रा के दौरान 15 हजार ग्रीन कार्ड ही जारी किए थे. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार चारधाम यात्रा में काफी लोग आ रहे हैं.

आरटीओ प्रवर्तन सुनील शर्मा ने बताया कि चारधाम यात्रा में काफी यात्री आ रहे हैं, उसको देखते हुए 70 बसों का संचालन सिर्फ चारधाम यात्रा के रूट पर ही किया जा रहा है. प्रत्येक दिन 20 से 25 बसें चारधाम पर जा रही हैं, जो कि रोडवेज विभाग की हैं. इसके साथ ही रोटेशन के हिसाब से 100 से 125 बसें प्रतिदिन जा रही हैं और अधिक आवश्यकता पड़ने पर सिटी बसों की भी व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ-साथ अन्य राज्यों से भी संपर्क किया जा रहा है. खासकर हिमाचल प्रदेश से भी बसों की मांग की गई है, ताकि उनका भी उपयोग चारधाम यात्रा में किया जाए.

एक महीने में बन गए 16 हजार ग्रीन कार्ड.
ये भी पढ़ेंः अब टोकन सिस्टम के जरिए होंगे बाबा केदार के दर्शन, धक्का-मुक्की और बारिश की टेंशन खत्म!

हर जिले में प्रवर्तन दलःचारधाम यात्रा की भीड़ को देखते हुए परिवहन विभाग ने अस्थाई चेक पोस्ट की व्यवस्था की है. साथ ही 5 अस्थाई चेकपोस्ट हैं जो हर रूट पर लगाई गई हैं. परिवहन विभाग के पास प्रत्येक जिले में एक प्रवर्तन दल है और उसके अलावा प्रत्येक जिले में एक अतरिक्त इंटरसेप्टर परिवहन विभाग द्वारा दिया गया है. जिसके माध्यम से लगातार चेकिंग का कार्य किया जा रहा है. सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक सघन चेकिंग अभियान भी चल रहा है.

Last Updated : Jun 2, 2022, 11:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details