उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 2, 2019, 9:38 PM IST

ETV Bharat / state

राजभवन में भी धूमधाम से मनाई गई बापू की जयंती, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने लगाई झाड़ू

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गांधी जयंती के अवसर पर राजभवन परिसर को पूर्ण रूप से सिंगल यूज़ पॉलिथीन मुक्त करने के निर्देश दिए है. इसके साथ ही राज्यपाल ने राजभवन की बैठकों और कार्यक्रम में प्लास्टिक बोतल बंद पानी को भी बंद करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि सभी सिंगल यूज पॉलिथीन का पूर्ण रूप से परित्याग करें.

राजभवन में भी धूमधाम से मनाई गई बापू की जयंती

देहरादून: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर पूरे देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. वहीं, इस मौके पर देशभर में सिंगल युक्त पॉलिथीन अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गांधी जयंती के अवसर पर राजभवन परिसर में स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया. इसके साथ ही पांच टीबी मरीजों के उपचार एवं उनके पोषण युक्त आहार के लिए मरीजों को गोद लेने का निर्णय लिया है. टीवी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने उत्तराखंड राज्य को 2024 तक टीवी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है.

राजभवन में भी धूमधाम से मनाई गई बापू की जयंती

पढ़ें:साहिया में कछुआ गति से चल रहा पुल निर्माण, ग्रामीणों में रोष

बता दें कि राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गांधी जयंती के अवसर पर राजभवन परिसर को पूर्ण रूप से सिंगल यूज़ पॉलिथीन मुक्त करने के निर्देश दिए है. इसके साथ ही राज्यपाल ने राजभवन की बैठकों और कार्यक्रम में प्लास्टिक बोतल बंद पानी को भी बंद करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि सभी सिंगल यूज पॉलिथीन का पूर्ण रूप से परित्याग करें. साथ ही पॉलिथीन की जगह पर कपड़े और अन्य पर्यावरण अनुकूल सामग्रियों का प्रयोग करें. जिससे स्थानीय कुटीर उद्योग को भी बढ़ावा मिल सकेगा.

इसके साथ ही राज्यपाल ने बुधवार को राजभवन में टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड द्वारा आयोजित क्षयरोग के प्रति जागरूकता अभियान का शुभारम्भ करते हुए टीबी सील का अनावरण भी किया. वहीं, टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड के पदाधिकारियों ने राज्य में टीबी के प्रति जागरूकता अभियान की जानकारी भी राज्यपाल को दी.

गौरतलब है कि पिछले साल 13 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन में 2025 तक भारत से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा है. इसी क्रम में टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड लोगों को जागरूक करने के अभियान के साथ ही 2024 तक उत्तराखंड राज्य को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details