उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पाक मूल की फरीदा मलिक के खिलाफ उत्तराखंड पुलिस ने जारी किया लुक आउट नोटिस

पाक मूल की अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक ने बिना वीजा के भारत में प्रवेश किया था. अब सजा काटने के बाद वो अमेरिका चली गई है. वहीं, उत्तराखंड पुलिस ने मलिक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है.

By

Published : Jun 3, 2021, 10:09 PM IST

Updated : Jun 3, 2021, 10:59 PM IST

farida malik
फरीदा मलिक

चंपावतः बिना वीजा के भारत में प्रवेश करने के मामले में सजा काट कर अमेरिका जा चुकी पाक मूल की अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक के खिलाफ चंपावत पुलिस ने एक और बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने मलिक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है. पुलिस ने देशभर के इमिग्रेशन चेक पोस्ट में भी इसकी जानकारी दी है.

गौर हो कि बीते 12 जुलाई 2019 को इंडो-नेपाल स्थित बनबसा इमीग्रेशन चेक पोस्ट पर पाक मूल की अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक को बगैर वैध कागजों के पकड़ा गया था. वो काठमांडू से नेपाल यात्री बस में सवार होकर बनबसा के रास्ते दिल्ली जाने का प्रयास कर रही थी. इमीग्रेशन चेक पोस्ट पर पूछताछ करने और जांच में पता चला कि उसका पासपोर्ट तो बना था. लेकिन पासपोर्ट पर भारत का वीजा नहीं था.

इस पर इमीग्रेशन चेक पोस्ट अधिकारी ने फरीदा को बगैर वैध दस्तावेज के भारत में प्रवेश करने के जुर्म में बनबसा पुलिस के सुपुर्द कर दिया था. पुलिस ने फरीदा के खिलाफ 30 पासपोर्ट होने और 14 विदेशी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया था.

ये भी पढ़ेंःअवैध तरीके से भारत आने वाली अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक अल्मोड़ा जेल से रिहा

बता दें कि फरीदा ने हाइकोर्ट की ओर से तय सजा को बीती 28 मई को पूरा कर लिया था. इसके बाद 31 मई को पुलिस ने उसे दिल्ली एयरपोर्ट से इमीग्रेशन के हवाले कर दिया. जहां से उसे अमेरिका भेज दिया गया था. एसपी लोकेश्वर सिंह ने बताया है कि फरीदा के खिलाफ लुकआउट नोटिस (एलओसी) जारी किया है. इसके अलावा देश के सभी इमीग्रेशन चेक पोस्ट को फरीदा मलिक के खिलाफ नोटिस भेज दिया गया है.

Last Updated : Jun 3, 2021, 10:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details