उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

खुशखबरीः जिला अस्पताल में पहली बार हुआ दूरबीन विधि से पथरी का सफल ऑपरेशन

जिला अस्पताल की टीम ने पहली बार दूरबीन विधि से पथरी का सफलता पूर्वक ऑपेरशन किया. ऑपरेशन करने में डॉक्टरों को करीब एक घंटे का समय लगा. वहीं, इलाज के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ बताई जा रही है.

जिला अस्पताल

By

Published : Apr 21, 2019, 12:08 AM IST

चम्पावतःअब मरीजों को पथरी की बीमारी का ऑपरेशन कराने के लिए अन्य अस्पतालों की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा. जिला अस्पताल में दूरबीन विधि से पथरी के ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो गई है. शनिवार को पहली बार यहां पर दूरबीन विधि से पथरी का सफल ऑपरेशन किया गया. इस दौरान एक महिला की पित्त की थैली से 8 एमएम की पथरी सफलता पूर्वक निकाली गई.

जानकारी देते सीएमएस डॉ. आरके जोशी .


बता दें कि दूरस्थ गांव पलसो की 27 वर्षीय चंद्रकला को चार दिन पहले अचानक पेट में दर्द उठा था. जिसके बाद परिजनों उसे जिला अस्पताल पहुंचाया. जहां पर डॉक्टरों ने पित्त की थैली में 8 एमएम की पथरी होने की बात कही. आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने में असमर्थ परिजनों ने अस्पताल में इलाज कराने का निर्णय लिया.

ये भी पढ़ेंःVIDEO: केदारनाथ में बर्फबारी से हुआ काफी नुकसान, पुनर्निर्माण में जुटी टीम

शनिवार को जिला अस्पताल की टीम ने पहली बार दूरबीन विधि से पथरी का सफलता पूर्वक ऑपेरशन किया. ऑपरेशन करने में डॉक्टरों को करीब एक घंटे का समय लगा. वहीं, इलाज के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ बताई जा रही है. वहीं, सरकारी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क ऑपेरशन होने से दंपत्ति काफी खुश नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि अब जिला अस्पताल की छवि बेहतर होगी और मरीजों को यहां पर ही इलाज की सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details