उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी की सुगबुगाहट, SSB ने बताया अफवाह

एसएसबी कमांडेंट बीपीएस नेगी का कहना है कि चंपावत से सटी नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नहीं हो रही है. फिलहाल ऐसी कोई खबर नहीं आई है.

By

Published : Feb 20, 2021, 4:35 PM IST

Updated : Feb 20, 2021, 6:30 PM IST

champawat-border
champawat-border

चंपावत:नेपाल में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम भारत के मुकाबले काफी कम हैं. ऐसे में नेपाल से पेट्रोल और डीजल की तस्करी की तमाम खबरें सामने आ रही हैं. लेकिन नेपाल सीमा पर ड्यूटी करने वाली एसएसबी टीम इस बात से इत्तेफाक नहीं रखती. एसएसबी कमांडेंट बीपीएस नेगी का कहना है कि चंपावत से सटी नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नहीं हो रही है. फिलहाल ऐसी कोई खबर नहीं आई है. हमारी टीम सुरक्षा को लेकर लगातार पेट्रोलिंग कर रही है.

उत्तराखंड के चंपावत जिले की बनबसा सीमा पर दोनों देशों की ओर से सुरक्षा एजेंसियों का सख्त पहरा है. कोरोना संक्रमण के चलते फिलहाल वाहनों का सामान्य आवागमन ठप है. जिसके कारण भारत-नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नामुमकिन नजर आती है.

अभी तक नेपाल प्रशासन ने बनबसा से लगे नेपाल के कंचनपुर जिला मुख्यालय के प्रवेश द्वार गड्ढा चौकी से नामित व्यापारियों के अलावा किसी को भी प्रवेश की इजाजत नहीं दी है. नेपाल के क्षेत्र से भी चुनिंदा नागरिक ही भारत पहुंच रहे हैं. जब सामान्य आवाजाही ठप है तो पेट्रोल और डीजल जैसे पदार्थों की तस्करी होना नामुमकिन हो जाता है. इसके अलावा नेपाल में गैर नेपाली व्यक्ति के पेट्रोल और डीजल खरीदने पर सख्त रोक है.

पढ़ेंः चमोली आपदा पर सियासत तेज, हरदा के 'फेल' तंज पर सीएम त्रिवेंद्र का 'लड्डू' जवाब

मामले में एसएसबी की 57 वीं वाहिनी के कमांडेंट बीपीएस नेगी ने बताया कि चंपावत से लगी नेपाल सीमा पर पेट्रोल और डीजल जैसे पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नहीं हो रही है. क्योंकि सीमा पर एसएसबी की भी नियमित पेट्रोलिंग चल रही है. लॉकडाउन के बाद से आज तक पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी की कोई भी वारदात प्रकाश में नहीं आई है. वहीं, सीओ अविनाश वर्मा ने भी ऐसी किसी भी घटना की पुष्टि नहीं की. उन्होंने कहा कि कोरोना काल से ही सीमा पर सख्ती बढ़ने और आवागमन सामान्य नहीं होने पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी संभव नहीं है.

बता दें कि इस वक्त नेपाल में पेट्रोल 68.98 रुपये और डीजल 58.31 रुपये प्रति लीटर है.

भारत में पेट्रोल-डीजल रेट-

दिल्ली 90.19 80.60
मुंबई 96.62 87.67
चेन्नै 92.25 85.63
कोलकाता 91.41 84.19
Last Updated : Feb 20, 2021, 6:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details